pnb

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक में केवाईसी पहले से ही लागू कर दिया है जबक‍ि और भी बैंकों में केवाईसी लागू कर दिया है। लेकिन अभी ‘नो योर कस्टमर्स’ केवाईसी अपडेशन को लेकर सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक अब ज्यादा सतर्क हो गए हैं। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने सभी खाता धारकों से कह दिया है कि वो 1 अक्टबूर 2016 तक किसी भी हाल में केवाईसी अपडेट करा लें। बैंकों ने साथ में यह भी कहा है कि ऐसा न करने वालों का एटीएम और बैंक खाता ब्लॉक भी किया जा सकता है। गौरतलब है कि बैंक ने ऐसा बैंकिंग सेवाओं के दुरुपयोग को बचाने के इरादे से कहा है।

केवाईसी से बैंक अपने ग्राहक को जान सके इसलिए बैंक अपने पास जमा कराकर उन सभी खाता धारकों का अकाउंट अपडेट करती है। व्यक्तियों के लिए पहचान पत्र जिसमें वही पता दिया हो जो पता खाता खोलने के फार्म मे दिया हुआ है।जैसे कि पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेन्स, आधार पत्र/कार्ड, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र आदि ऐसे जन प्राधिकरण संस्थाओं द्वारा जारी पहचान पत्र जो अपने द्वारा जारी पहचान पत्रों का रिकार्ड रखती हैं।

पंजाब नेशनल बैंक ने कहा कि अगर किसी भी खाते का अकाउंट चाहे वो सेविंग अकाउंट हो, या करेंट अकाउंट है। इन सभी का केवाईसी यदि अपडेट नहीं है तो 1 अक्टूबर 2016 के पहले जरूर अपडेट करा लें। जो खाता धारक ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक के पास उनका एटीएम, प्वाइंट ऑफ सेल और इंटरनेट मोबाइल बैंकिंग समेत सभी बैंकिंग लेन-देन की प्रक्रिया को ब्लॉक करने का पुरा अधिकार है।

आपको बता दें कि केवाईसी के लिए खाताधारकों को एड्रेस प्रूफ और अपनी पहचान से जुड़े दस्तावेजों की कॉपी जमा करानी होगी। खातों की प्रकृति के हिसाब से ये दस्तावेज अलग अलग हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट होल्डर हैं तो जल्द से जल्द अपना केवाईसी अपडेट करा लें, वर्ना आपका अकाउंट भी कहीं बैंक ब्लॉक न कर दे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.