गूगल अपने सबसे बड़ी ई-मेल सर्विस कंपनी Gmail को बंद करने का एलान किया है। जी, हां जो यूजर क्रोम ब्राउजर और विंडो एक्सपी(Windows XP) और विंडो़ विसटा(Windows Vista) से Gmail का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए इसकी संर्विस गूगल बंद करने जा रहा है।

गूगल ने पुराने वर्जन के क्रोम ब्राउजर और Windows XP और Windows Vista से Gmail का सपोर्ट बंद करने का ऐलान किया है। हालांकि इस साल के आखिर तक सपोर्ट मिलता रहेगा। गूगल के मुताबिक 8 फरवरी 2017 से उन Gmail यूजर्स को बैनर नोटीफिकेशन दिया जाएगा जो क्रोम वर्जन 53 या उससे नीचे के वर्जन वाले ब्राउजर यूज करते हैं।

दुनिया के सबसे बड़ी ई-मेल सर्विस कंपनी Gmail के इस ऐलान के बाद सबसे ज्यादा असर Windows XP और Windows Vista यूजर्स को पड़ेगा क्योंकि ब्राउजर तो लोग आमतौर पर अपडेट कर लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुराने Os और ब्राउसर में सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलते जिसकी वजह से उन्हें हैक करना हैकरों के लिए आसान हो जाता है।

गूगल लोगों को पुराने OS और ब्राउसर से नए में जाने को कह रहा है। गूगल के अधिकारिक बयान के मुताबिक अगर यूजर्स पुराने क्रोम वर्जन में Gmail यूज करेंगे तो हैकिंग का खतरा और बढ़ जाएगा। इसी तरह XP और Vista के साथ भी है जिसका सपोर्ट अब माइक्रोसॉफ्ट ने भी बंद कर दिया है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में यूजर्स को क्रोम अपडेट करने की सलाह दी है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.