आज लगातार चौथे दिन पेट्रोल – डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है. डीजल के दाम में 33 पैसे तो पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 के पार चल गये हैं, तो डीजल भी 100 के आंकड़े को छूने के लिए नजदीक है.  देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ा है.
अपनी बाइक या कार से रोज दफ्तर जाने वाला व्यक्ति हर दिन बढ़ रहे पेट्रोल- डीजल की कीमत से परेशान है. दो दिनों की स्थिरता के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी लेकिन पिछले चार दिनों से लगातार हो रही पेट्रोल- डीजल बढ़ोतरी ने स्पष्ट संकेत दिया है कि अभी आम आदमी को महंगाई से राहत नहीं मिलेगी. सरकारी तेल कंपनियों ने फिर दोनों ईंधन के दाम बढ़ा दिए हैं.

पिछले महीने के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई जो अब भी जारी है. बीच में कुछ दिन कीमत स्थिर रहे लेकिन एक फिर हो रही बढ़ोतरी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल पेट्रोल – डीजल की कीमत में कमी की उम्मीद ना के बराबर है. बीते 19 दिनों में ही यह 6.00 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो गया है.

बढ़ी हुई कीमत के बाद देश में पेट्रोल का दाम 106.89 रुपये जबकि डीजल का दाम 95.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 112.78 रुपये व डीजल की कीमत 103.63 रुपये प्रति लीटर है. अगर कोलकाता का रुख करें तो पेट्रोल का दाम 107.44 रुपये जबकि डीजल का दाम 98.73 रुपये लीटर है. चेन्नई में भी पेट्रोल 103.92 रुपये लीटर है, तो डीजल 99.92 रुपये लीटर है.

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव

बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है.

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.