केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने अलग-अलग जगहों पर बोतलबंद पानी की अलग कीमतें होने के संबंध में इससे जुड़ी कंपनियों से जवाब मांगा है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डों, होटलों और मॉल में बोलतबंद पानी की कीमत एक समान ही होनी चाहिए।

दरअसल रामविलास पासवान के मंत्रालय के अधीन उपभोक्ता मंचों को इस बारे में शिकायतें मिल रही हैं। ये शिकायतें अलग-अलग जगहों पर बोतलबंद पानी की कीमत (एमआरपी) अलग होने से संबंधित थीं। मंत्री के अनुसार यह नोटिस में आया है कि कंपनियों ने होटल और हवाई अड्डे जैसी जहगों पर एक ही कंपनी के पानी का अलग-अलग दाम प्रकाशित कर रखा है।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीटर पर लिखा है, ‘मिनरल वाटर की बोतलें हवाई अड्डे, होटल व मॉल में समान दर पर ही उपलब्ध होंगी।’ उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में पासवान ने कहा था कि हवाई अड्डों, मल्टीप्लेक्स और होटल आदि स्थानों में बोतलबंद पानी और शीतल पेय को एमआरपी से अधिक कीमत पर बेचने पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

केंद्र सरकार का ये फैसला अगर लागू होता है तो रेल, सड़क और हवाई यात्रा करने वालों के साथ-साथ आम जनता को भी बड़ा फायदा हो सकता है। होटल और हवाई अड्डों पर बोतलबंद पानी के लिए 50-60 रुपये प्रति लीटर तक भी वसूले जाते हैं जबकि आमतौर पर बोतल बंद पानी की कीमत 15 या 20 रुपए होती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.