नईदिल्ली,02 सितंबर (आरएनएस)। भारत के खिलाफ सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैला रहे ग्रुप और अकाउंट्स पर फेसबुक इंडिया ने बड़ी कार्रवाई की है। कंपनी ने पाकिस्तान से संचालित 453 फेसबुक अकाउंट्स, 103 फेसबुक पेज, 78 ग्रुप्स और 107 इंस्टाग्राम अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया, जो फेक न्यूज और भारत विरोधी प्रचार-प्रसार में लगे हुए थे। यह जानकारी खुद फेसबुक ने दी है।
फेसबुक ने पाकिस्तान से जुड़े अकाउंट्स के बारे में यह जानकारी स्टैनफोर्ड इंटरनेट ऑब्जरवेटरी को दी है। बताया गया कि सभी को 31 अगस्त को बंद कर दिया गया। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के ऐसी चीजों से लिंक मिले हों। अप्रैल 2019 में फेसबुक ने पूरे नेटवर्क के अकाउंट सस्पेंड किए थे। सभी का कनेक्शन पाकिस्तानी मिलिट्री के इंटरसर्विस पब्लिक रिलेशन से था। पाकिस्तान पर यह भी आरोप लगे हैं कि वहां के नेता सीधे तौर पर सोशल मीडिया ट्रोल पेजों के साथ मिलकर काम करते हैं। ताकि उनके समर्थन वाले हैशटैग ट्विटर पर सबसे ऊपर दिखें।
बता दें कि केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को इस मामले में चि_ी लिखी थी। उन्होंने चि_ी लिखकर गंभीर आरोप लगाया था कि फेसबुक इंडिया में कई बड़े अधिकारी प्रधानमंत्री और कई कैबिनेट मंत्रियों को अपशब्द कहते हैं। उन्होंने चि_ी में आगे लिखा कि 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक इंडिया मैनेजमेंट ने दक्षिणपंथी विचारधारा के समर्थकों के पेज डिलीट कर दिए थे या फिर उनकी पहुंच कम कर दी। जबकि फेसबुक को संतुलित और निष्पक्ष होना चाहिए था।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.