coal 2
भुवनेश्वर। सरकार खान एवं खनिज (विकास एवं नियमन) कानून, 1957 में संशोधन पर विचार कर रही है। इस कानून में संशोधन कर इसमें बड़ी मात्रा में उपलब्ध लौह अयस्क जैसे खनिजों की नीलामी के प्रावधान को शामिल किया जाएगा।
केंद्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व ओडि़शा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के बीच आज हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार किया गया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि तोमर ने सूचित किया कि केंंद्र सरकार एमएमडीआर कानून में संशोधन कर इसमें बड़ी मात्रा मेंं उपलब्ध खनिजों की नीलामी के प्रावधान को शामिल करने पर विचार कर रही है।
बयान में कहा गया है कि ओडि़शा सरकार ने इस मुद्दे पर सैद्धान्तिक सहमति दी है। करीब 50 साल पुराने कानून में संशोधन के लिए पूर्ववर्ती संप्रग सरकार ने दिसंबर, 2011 में एमएमडीआर विधेयक, 2011 पेश किया था, लेकिन यह पारित नहीं हो सका था।
इस बीच, तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार ओडि़शा सरकार के सेल द्वारा नीलाचल इस्पात निगम लि. (एनआईएनएल) के अधिग्रहण के प्रस्ताव की गंभीरता से समीक्षा करेगी।
तोमर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ”दिन में हुई बैठक में मुख्यमंत्री पटनायक ने कुछ सुझाव दिए। इनमें से एक सुझाव सेल द्वारा एनआईएनएल के अधिग्रहण के बारे में था।ÓÓ
उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री व अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार विमर्श किया गया। तोमर ने कहा कि इस प्रस्ताव की गंभीरता से समीक्षा की जाएगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.