modi-in-china

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित शीर्ष विश्व नेताओं से बातचीत के लिए चीन के शहर हांगझोउ पहुंच गए। मोदी ने ट्वीट किया, ‘हेलो हांगझोउ, जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन पहुंचे प्रधानमंत्री।’ ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री की यहां के अधिकारियों के साथ हाथ मिलाते हुए तस्वीर भी पोस्ट की गई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने मोदी के आगमन के बारे में ट्वीट करते हुए कहा, ‘हनोई में सुबह, हांगझोउ में रात।’ वियतनाम के दो दिवसीय दौरे के बाद मोदी यहां पहुंचे हैं और कल उनका चीन के राष्ट्रपति शी के साथ बातचीत का कार्यक्रम है। तीन महीने के भीतर दोनों नेताओं की यह दूसरी मुलाकात है। इससे पहले जून में उन्होंने ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर मुलाकात की थी।

मोदी और शी की कल की मुलाकात को दोनों देशों के संबंधों में आई कड़वाहट को ध्यान में रखते हुए काफी अहम माना जा रहा है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपेक) सहित कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनको लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच हाल में थोड़ा तनाव देखने को मिला है। दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी जिनमें पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठनों को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची में डलवाने और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता के प्रयास को बीजिंग द्वारा अवरूद्ध किए जाने के विषय शामिल होंगे। इनकी मुलाकात के बाद फिर ब्रिक्स देशों के नेता मुलाकात करेंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.