– अभी तक डिग्री कॉलेजों ने नहीं भेजा पीजी के इंटरर्नल एग्जाम के मॉक्र्स

– थर्ड सेमेस्टर के 55 सब्जेक्ट की कापियां अभी तक  नहीं हुई है चेक

– सेमेस्टर में पास करने के नियम ही बना यूनिवर्सिटी के लिए मुसिबत

लखनऊ यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्सेस के ऑड सेमेस्टर एग्जाम समाप्त हुए करीब दो मंथ का समय बीत चुका है. इसके बाद भी  अभी  तक यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर एग्जाम का रिजल्ट अभी  तक नहीं जारी कर पाया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन पीजी के रिजल्ट जारी होने में इस लेट होने की प्रक्रिया के बारे में कुछ भी नहीं कह पा रहा है. वहीं सूत्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी के पीजी सेमेस्टर के नियम ही उसके सामने परेशानियां खड़ी कर रही है. जिसके कारण अभी  तक पीजी का रिजल्ट नहीं जारी हो पाया है. पीजी के अगले सेमेस्टर का एग्जाम मई मंथ में होना है, लेकिन रिजल्ट न जारी होने के कारण सेमेस्टर की पढ़ाई पर असर पर पड़ा है.

फस्र्ट सेमेस्टर के नहीं मिले इंटर्नल के मॉक्र्स:-

यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्सेस में कुल 76 कोर्सेस पढ़ाया जाता है. जिसमें करीब आठ से दस हजार स्टूडेंट्स पढ़ाई करते है. दिस बर में इन सभी  कोर्सेस के ऑड सेमेस्टर के एग्जाम आयोजित किए गए थे. यूनिवर्सिटी ने इन सभी सेमेस्टर में 30 प्रतिशत न बर इंटरर्नल एग्जाम के निर्धारित किए है. जबकि 70 प्रतिशत न बर थ्योरी के निर्धारित किए गए थे. अभी  तक यूनिवर्सिटी को स बद्ध डिग्री कॉलेजों जहां पर पीजी के कोर्सेस संचालित किए जाते है. वहां से अभी  तक इंटरर्नल एग्जाम के न बर नहीं भेजे गए है. साथ ही यूनिवर्सिटी का अपना ही नियम उस पर भारी पड़ रहा है. यूनिवर्सिटी ने अभी  तक यह तय नहीं किया है कि थ्योरी में पास होने पर स्टूडेंट्स को ओवरऑल पास माना जाएगा या उसे इंटरर्नल एग्जाम में अलग से पास होना पड़ेगा. जिसके कारण से पीजी कोर्सेस के रिजल्ट अभी  तक नहीं जारी हो सका है.

थर्ड सेमेस्टर की कापियां अभी  तक नहीं हुई है चेक:-

एलयू के सेमेस्टर एग्जाम में थर्ड सेमेस्टर के करीब 55 विषयों की कॉपियां नहीं चेक हो सकी है. जबकि यूनिवर्सिटी के विभागों का कहना है कि उन्होंने अपने सभी  विषयों की कॉपियां चेक कर उनका न बर लिस्ट तैयार कर परीक्षा विभाग को भेज दिया है. पर वहीं परीक्षा विभाग इस बात से इंकार कर रहा है. जिस कारण से यूनिवर्सिटी को पीजी के सेमेस्टर एग्जाम का रिजल्ट तैयार करने में काफी प्रॉब्लम हो रहा है.

result-537f7885370a6_exl

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.