बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी बीबीएयू में अब स्टूडेंट्स को मॉस्टर्स ऑफ  वोके शनल कोर्स एमवोक सहित 10 नए प्रोफेशनल कोर्स पढ़ाने की तैयारी कर चुका है. यूनिवर्सिटी की ओर से नए सेशन 2015-16 से अपने यहां पर इन स ाी कोर्सेस की शुरुआत करने जा रहा है. इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से यूजीसी को प्रस्ताव बना कर भेज दिया गया है. वहीं बीबीएयू प्रशासन इन नए कोर्सेस के संचालन और स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा के साथ उनके प्लेसमेंट के लिए इंडस्ट्री से इन कोर्सेस के लिए मदद लेगा.
रोजगार पाने में हेल्प करेगा कोर्स :-
बीबीएयू की ओर से शुरू किए जा रहे इन नए कोर्सेस से स्टूडेंट्स को काफी फायदा होने जा रहा है. इन स्किल बेस्ड कोर्सेस से स्टूडेंट्स को जॉब पाने व रोजगार शुरू करने में मदद मिलेगी. बीबीएयू के प्रवक्ता डॉ. कमल जायसवाल ने बताया कि यूजीसी के दीनदयाल उपाध्याय स्किल डेवलपमेंट सेंटर के तहत ये कोर्स शुरू किए जाएंगे. इसमें सर्टिफिकेट से लेकर मॉस्टर्स डिग्री तक के कोर्स होंगे. इन कोर्सेस में नेटवर्क मैनेजमेंट, मेडिकल लैबोरेटरीज से लेकर इंफॉर्मेशन क युनिकेशन तक की पढ़ाई करवाई जाएगी. इसके अलावा लोरी कल्चर, फिश एंड फिशरीज व सेरी कल्चर जैसे कोर्स भी पढ़ाए जाएंगे. डॉ. जायसवाल ने बताया कि स्टूडेंट छह महीने के कोर्स की पढ़ाई कर सर्टिफिकेट, एक साल की पढ़ाई कर डिप्लोमा, दो साल की पढ़ाई कर एडवांस डिप्लोमा, तीन साल की पढ़ाई कर बैचलर ऑफ  वोकेशनल बीवोक और आगे इसी तरह पीजी डिप्लोमा व एमवोक की डिग्री हासिल कर सकेगा. उन्होंने बताया कि मल्टीपल एंट्री व एग्जिट की सुविधा से स्टूडेंट छह महीने की पढ़ाई कर सर्टिफिकेट हासिल कर लेगा और इस बीच वह पढ़ाई छोड़ देता है. तो छह महीने की पढ़ाई के क्रेडिट उसके पास रहेगा. ऐसे में जब वह डिप्लोमा पूरा करना चाहेगा तो ये छह महीने उस कोर्स से घटा दिए जाएंगे.
( ये नए कोर्सेज होंगे शुरू :-
 नेटवर्क मैनेजमेंट सिक्योरिटी
 माइक्रो बायोलॉजिकल टेक्नोलॉजी
 अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशनएइंफॉर्मेशन क युनिकेशन
  लोरीकल्चर एंड स्केप गाडर्निंग
 क प्यूटेशनल टेक्नोलॉजी
 लाइफ स्टॉक प्रोडक्शन
मैनेजमेंटए फिश एंड फिशरीज रिसर्च
 एडवांस टेक्नोलॉजी इन सेरी कल्चर और मेडिकल लैबोरेटीज टेक्नोलॉजी. )
बॉक्स
(बंद होगे कुछ कोर्स :-
बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में नए सेशन के शुरू होने से पहले ही कोर्सेज के बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया है.  इस बार जो चार कोर्स बंद हो रहे हैं उनमें एमटेक एनर्जी एंड एनवॉयरमेंट, एमटेक नैनो ऑप्टोइलेक्ट्रानिक्स, एमए फाइनेंशियल इकोनॉमिक्स व कंटमप्रेरी कोर्स शामिल है. बीते साल इन कोर्सेज में बहुत कम आवेदन आने के कारण इस बार इन कोर्सेज को बंद करने का निर्णय लिया है. हालांकि इस बार बीबीएयू में 17 नए कोर्स शुरू होने के साथ ही कुल कोर्सेज की सं या 102 पहुंच गई है.)
9277_1

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.