– छात्रों के फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 फरवरी
– कॉलेजों को सत्यापन शुरू करना है 16 फरवरी से
– छात्रों के फर्ॉ  भरने के बाद ही कॉलेजों को लॉगिन देने का लिया गया फैसला
 ल खनऊ यूनिवर्सिटी का परीक्षा वि भाग स बद्ध कॉलेजों को 16 फरवरी से लॉगिन बांटने की तैयारी में है. इससे पहले यूनिवर्सिटी किसी कॉलेज को लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं देता था. कॉलेज लॉगिन न दिए जाने के कारण काफी परेशान है. उनका कहना है कि ऑन लाइन फर्ॉ ा भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यदि लॉगिन दी जाएगी तो निर्धारित तिथि तक यूनिवर्सिटी को फर्ॉ ा ोजने में काफी दिक्कत होगी.
सेल्फ  फाइनेंस कॉलेजों की लॉगिंन नहीं बनी
ल खनऊ यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक एसके शुक्ल ने यूनिवर्सिटी से स बद्ध कॉलेजों की सह ाति लेकर दस ाार्च से एनुअल एग्जाम शुरू कराने का निर्णय लिया है लेकिन अ ाी तक उन्होंने लॉगिन आईडी नहीं बांटा. जब तक कॉलेजों के पास लॉगिन और पासवर्ड नहीं होगा वह वेबसाइट पर अपना ही कॉलेजों को  खोलने में असमर्थ है. यूनिवर्सिटी के परीक्षा वि ााग सूत्रों के अनुसार यूनिवर्सिटी से 144 स बद्ध कॉलेज है, जिस में कई सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों की लॉगिन नहीं बन पाई है, जिस कारण कॉलेजों को लॉगिन बांटना शुरू नहीं किया जा रहा है.
ताकि रोका जा सके फर्जी एडमिशन
लखनऊ यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक ने पहली बार स ाी कॉलेजों पर निर्धारित सं या से अधिक छात्रों से फर्ॉ ा ारवाने की प्रक्रिया पर अंकुश लगाने के लिए इस बार ऑन लाइन परीक्षा फर्ॉ ा ारने की प्रक्रिया शुरू की है लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन की आशाओं पर कॉलेज लगातार पानी के फेरने के बहाने बना रहे है. यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को स त हिदायत दी है कि एक ाी निर्धारित सं या से अधिक फर्ॉ ा भरने पर फर्ॉ ा निरस्त कर दिया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी. इससे कॉलेज ाी काफी परेशान है. कॉलेजों को लॉगिन में निर्धारित छात्रों की लॉगिन से सूची उपलब्ध कराई जाएगी, इसी पर छात्रों के कागजात का सत्यापन कर एप्रूर्व करना होगा. लेकिन कॉलेज के सामने पहली बार यह प्रक्रिया होने के कारण लॉगिन जल्दी चाहते है, जिससे उसे उपयोग करने का तरीका अच्छी तरह से कॉलेज समझ सके.
“कॉलेजों का सत्यापन कार्य 16 फरवरी से शुरू होना है, उन्हें 15 फरवरी से लॉगिन व पासवर्ड दिया जाएगा. इससे पूर्व देने पर छात्रों के फर्ॉ ा भरने  में कॉलेज में बार-बार वेबसाइट खोलेंगे, जिससे वेबसाइट धीमा पड़ेगी.”
एसके शुक्ला, एग्जाम कंट्रोलर, एलयू
seo-course

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.