22 फरवरी को होगा सीटीईटी का एग्जाम
सेंट्रल बोर्ड ऑफ  सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से सेंट्रल टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट ;सीटीईटीद्ध आगामी 22 फरवरी को आयोजित किया जाएगा. सीबीएसई स्कूल में टीचिंग के लिए अब सीटीईटी का सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है. सीटीईटी की तैयारी के अ यर्थियों के पास अब सिर्फ नौ दिन का समय शेष रह गया है. ऐसे में अ यर्थी कोई नया टॉपिक पढऩे के बजाए अपना बेस ही मजबूत करें. क्योंकि सीटीईटी का प्राइमरी का पेपर हाईस्कूल और जूनियर का पेपर इंटर के लेवल का ही होता है.
एनसीईआरटी की बुक से करें तैयारी
अगर अब तक आपने एनसीईआरटी की बुक्स नहीं पढ़ी है तो पढ़ लें. क्योंकि सीटीईटी के पेपर को क्रैक करने में एनसीईआरटी की बुके काफी सहायक होती हैं. इन बुक्स में जो भी प्राब्ल स दी होती हैं उन्हें जरूर सॉल्व करें. पेपर में दिये गए काफी सवाल उन्हीं प्रॉबल स पर आधारित होती हैं. साथ ही प्राइमरी व जूनियर टीचिंग की जो बुक्स आती है उन्हें जरूर पढ़े क्योंकि पेपर 50 प्रतिशत से अधिक सवाल टीचिं पर अधारित होते हैं.
प्राइमरी में विषयों के साथ पर्यावरण अध्ययन भी पढ़े
सीटीईटी में दो पेपर होते हैं. अ यर्थी चाहे तो सिंगल पेपर भी चुन सकते हैं. पहला पेपर प्राइमरी में पढ़ाने के लिए होता है. इसमें हिंदी इंग्लिश मैथ के साथ पर्यावरण अध्ययन का भी एक सेक्शन होता है. इस सेक्शन के लिए किताबों के साथ ही न्यूजपेपर व मैगजीन भी रीड करें. एक सेक्शन साइकोलॉजी का होता है इसमें बाल विकास से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. इस पेपर की तैयारी के लिए हाईस्कूल तक की किताबों में दिये गए सिलेबस को प्रिपेयर करें.
जूनियर लेवल में लैंगवेज का सेक्शन अहम
जूनियर लेवल में पांच सेक्शन से सवाल आते हैं. लेकिन इसमें लैंग्वेज का सेक्शन अहम होता है क्योंकि दो सेक्शन के सवाल लैंगवेज पर ही आधारित होते हैं. बीस प्रतिशत सवाल हिंदी के सेक्शन से आते हैं और अन्य बीस प्रतिशत सवाल इंग्लिश या उर्दू में से चुने गए विषय से आते हैं. इसके अलावा चालीस प्रतिशत सवाल साइंसए मैथ या सोशल स्टडीज में से चुने गए सेक्शन से आते है. शेष सोशल साइंस से. इन सभी सेक्शन की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की इंटर लेवल तक की किताबों के अध्ययन से सीटीईटी आसानी से निकाला जा सकता है.
प्रश्न पत्र की संरचना
प्राइमरी लेवल       
सवाल 150
समय ढाइ घंटा
पांच सेक्शन बाल विकास हिंदी, इंग्लिश, मैथ और पर्यावरण अध्ययन में से तीस तीस सवाल
जूनियर लेवल
सवाल 150
समय ढाइ घंटा
पांच सेक्शन मनोविज्ञान हिंदी, इंग्लिश या उर्दू से तीस सवाल तथा मैथ साइंस या सोशल स्टडीज  में से 60 सवाल
“सीटीईटी में हर सेक्शन के 15 सवाल टीचिंग बेस्ड होते है कि आप विषय को कैसे पढ़ाएंगे. इसलिए हर विषय का कान्सेप्ट जरूर क्लीयर कर लें.”
अरुण कुमार असोसिएट प्रफेसरए शिक्षा संकाय एलयू
ctet-logo

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.