ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में संयुक्त रूप से आयोजित होने वाले वल्र्ड कप का शंखनाद रंगारंग कार्यक्रमों के साथ गुरुवार को शुरू हो गया है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 14 फरवरी से शुरू होने वाले वल्र्ड कप से ठीक एक दिन पहले दोनों ही देशों में वल्र्ड कप उदघाटन समारोह का आयोजन का किया गया। इन दोनों ही ओपनिंग सेरेमनी को दोनों ही देशों के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से खास बना दिया। ऑस्ट्रेलिया में ओपनिंग सेरेमनी के दौरान भारतीय टीम की अगुआई महेन्द्र सिंह धौनी ने की। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुआई माइकल क्लार्क ने की। दोनों देशों में आयोजित ओपनिंग सेरेमनी को बेहद सादगी भरे अंदाज में अंजाम दिया गया।
विश्व कप ट्राफी का किया अनावरण
इस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने क्रिकेट विश्व कप ट्राफी का अनावरण किया। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच शनिवार को विश्व कप के पहले मैच की मेजबानी करने वाले हेग्ले ओवल ने 1867 में प्रथम Ÿोणी मैच की मेजबानी की थी लेकिन लेंकेस्टर पार्क के भूकंप से ध्वस्त होने के बाद यह शहर का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्थल बन गया है और इसमें काफी सुधार किया गया है।
23 साल बाद आया इस जश्न का मौका
हेग्ले पार्क में हजारों दर्शकों की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड में 23 साल में पहले विश्वकप के उद्घाटन समारोह के औपचारिक हिस्से की शुरुआत एकमात्र बैगपाइपर के साथ हुई, जबकि इसका अंत आतिशबाजी के साथ हुआ।
भूकंप के बाद सबसे बड़ी प्रतियोगिता
2011 में भूकंप में शहर को पहुंचे नुकसान के बाद यहां यह सबसे बड़ी प्रतियोगिता है। त्रसदी के कुछ निशान अब भी मौजूद हैं। जो उन खाली जगहों पर नजर आते हैं जहां कभी इमारतें हुआ करती थी इसके बावजूद क्राइस्टचर्च के लोगों ने जबर्दस्त जज्बा दिखाया।ICC 2015 Cricket World Cup Opening Ceremony

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.