जयपुर। किसी दूसरे के नाम का गैस कनेक्शन काम में ले रहे उपभोक्ताओं को सीधी सब्सिडी योजना (पहल) से जोड़ने के लिए तेल कम्पनियों ने शपथपत्र के जरिए वर्तमान उपभोक्ता के नाम कनेक्शन ट्रांसफर करने का रास्ता निकाला है। राज्यभर में 62.55 फीसदी गैस उपभोक्ता पहले से जुड़ चुके हैं। वहीं, जयपुर में 55 तथा जोधपुर में 54 फीसदी उपभोक्ता ही जुड़ पाए हैं।

तेल कम्पनियों का मानना है कि बाकी उपभोक्ताओं में से ज्यादातर ऎसे हैं जो किसी दूसरे के नाम का गैस कनेक्शन काम में ले रहे हैं या फिर परिवार के किसी सदस्य के नाम का कनेक्शन है जो जीवित नहीं है। ऎसे भी उपभोक्ता हैं जो कनेक्शन के मूल दस्तावेज नहीं होने की वजह से योजना से नहीं जुड़ पा रहे।

यह करें उपाय
परिवार में मुखिया या सदस्य की मृत्यु की स्थिति में मृत्यु प्रमाण पत्र और आवश्यक दस्तावेज जमा करवाकर नाम परिवर्तन कराया जा सकता है। गैस कनेक्शन से जुड़े आवश्यक दस्तावेज नहीं होने पर उपभोक्ता शपथ-पत्र के साथ सिक्योरिटी जमा करवाकर कनेक्शन अपने नाम करा सकता है। परिवार के दूसरे सदस्यों के कहने पर किसी एक के नाम पर कनेक्शन किया जा सकता है। इसके लिए परिवार के सभी सदस्यों को लिखकर देना होगा|

gasRPJHONL0090102201510Z30Z43 AM

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.