वैश्विक बाजार में मामूली गिरावट के बावजूद घरेलू बाजार में सोना चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। हाजिर बाजार में मांग बढऩे के कारण कारोबारी दिन में सोना 28,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर गया। वायदा बाजार में भी सोना 2.83 फीसदी की तेजी के साथ 28,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की दहलीज पर पहुंच गया। वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में 0.13 फीसदी की मामूली गिरावट के बावजूद इसकी कीमतें चार महीने के उच्चतम स्तर के पास टिकी हुई हैं। वैश्विक बाजार में शाम तक सोने की कीमत 1278.21 डॉलर प्रति औंस थी।

वैश्विक बाजार से सकारात्मक संकेत लेते हुए सटोरियों ने अपने सौदों का आकार बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में आज सोने की कीमत बढ़कर 27,950 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई। एमसीएक्स में सोने के जून डिलिवरी वाले अनुबंध की कीमत 2.83 फीसदी बढ़कर 27,950 रुपये तक पहुंच गई। वायदा बाजार में दिन का कारोबार समाप्त होने पर एमसीएक्स में सोना 27,920 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। इसी प्रकार अप्रैल अनुबंध में सोने की कीमत 0.42 फीसदी बढ़कर 27,830 रुपये प्रति 10 ग्राम और फरवरी अनुबंध की कीमत 0.30 फीसदी की तेजी के साथ 27,736 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई।

वायदा बाजार में तेजी की हवा से हाजिर बाजार में भी सोने की कीमतें तेजी से चमकी और 28 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गई। इसी के साथ हाजिर बाजार में सोना पिछले चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। मुंबई हाजिर बाजार में सोना 28,050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। बुलियन कारोबारियों का कहना है कि इस सप्ताह यूरोपीय केंद्रीय बैंक की बैठक होने जा रही है और निवेशकों की निगाह इसी बैठक पर टिकी हुई है। इस ïबैठक के बाद सोने की कीमतों का सही आकलन किया जा सकेगा। सोना महंगा होने की वजह वैश्विक बाजार में कीमतें बढऩा बताते हुए ज्वैलर कहते हैं कि फिलहाल कीमतें कम होने वाली नहीं हैं।

मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के कुमार जैन कहते हैं कि शादी विवाह का सीजन होने के कारण घरेलू बाजार में आभूषणों की मांग बढ़ी है जिसके कारण कीमतें भी बढ़ रही है। शादी विवाह के मौसम में मांग अभी और बढ़ेगी जो कीमतों में और तेजी लाने में मददगार साबित होगा। मुंबई बुलियन कारोबारियों का कहना है सोने की कीमतें एक बार फिर से तेजी की पटरी पर चल पड़ी हैं। दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में अभी भी अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है जिसके कारण निवेशक पीली धातु की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।download (1)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.