कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि गांधी परिवार के बाहर के लोग भी कांग्रेस के अध्यक्ष बन सकते हैं। विदेशों में काला धन मामले में उन्होंने कहा कि कांग्रेस के किसी नेता का नाम उजागर होने से पार्टी को नहीं, बल्कि उस व्यक्ति को शर्मिंदगी झेलनी पड़ेगी।

चिदम्बरम ने कहा है कि सोनिया गांधी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए सबसे सही नेता हैं, लेकिन भविष्य में नेहरू, गांधी परिवार से बाहर का कोई नेता कांग्रेस अध्यक्ष बन सकता है।

चिदम्बरम ने एक समाचार चैनल के साथ साक्षात्कार में यह बात कही। उन्होंने स्वीकार किया कि इस समय कांग्रेस के भीतर मनोबल बहुत गिरा हुआ है। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा उपाध्यक्ष राहुल गांधी से तत्परता से इस पर ध्यान देने और पार्टी में आंतरिक परिवर्तन करने का अनुरोध किया।

चिदम्बरम ने कहा कि गांधी तथा राहुल गांधी को लोगों और मीडिया दोनों से ज्यादा से ज्यादा मुखातिब होना चाहिए। उन्हें समय समय पर उनके समक्ष बोलना चाहिए।

चिदंबरम की टिप्पणी का पार्टी के नेताओं ने आलोचना की है। वहीं, भाजपा ने कहा है कि कांग्रेस में विद्रोह की आग भड़कने लगी है।

चिदम्बरम ने एक टेलीविजन चैनल के साथ साक्षात्कार में कहा कि काला धन जमा करने वालों में जिसका नाम होगा, उसे ही शर्मिंदा होना पड़ेगा, पार्टी को नहीं क्‍योंकि यह व्यक्तितगत तौर पर किया गया अपराध होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को किसी ऐसा खाता रखने वाले नेता से नहीं जोड़ा जा सकता।

चिदम्बरम ने यह टिप्पणी वित्त मंत्री अरुण जेटली के इस बयान के संदर्भ में की है कि काला धन जमा करने वालों के नाम उजागर होने पर कांग्रेस को शर्मिंदगी उठानी पड़ेगी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार जेटली ने यह संकेत भी दिया है कि काला धन जमा करने वालों की सूची में पिछली मनमोहन सरकार के एक मंत्री का नाम शामिल है।

2~24~10~2014~1414153734_storyimage

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.