ओसामा बिन लादेन के दामाद सुलेमान अबू गायथ को कत्ल की साजिश रचने और आतंकियों को साजोसमान मुहैया कराने के जुर्म में आज उम्रकैद की सजा सुनायी गयी. उसपर अमेरिकी नागरिकों के कत्‍ल और साजिश रचने का आरोप है.

गायथ अलकायदा का प्रवक्‍ता भी रह चुका है. उसे ग्यारह सितंबर 2001 के आतंकी हमलों के समय पिछले साल फरवरी में पकड़ा गया था. तीन सप्ताह तक चले मुकदमे के बाद इस साल उसे दोषी ठहराया गया था. वर्ष 2001 के हमले के बाद से अमेरिकी सरजमीं पर मुकदमे का सामना करने वाला अलकायदा का वह शीर्ष शख्स है. मेनहट्टन फेडरल कोर्ट में अमेरिकी डिस्ट्रक्टि जज लेविस कपलान ने उसे सजा सुनायी.

उम्रकैद की सजा के अतिरिक्त गायथ की सभी विदेशी और घरेलू संपत्तियों को जब्त करने का भी आदेश दिया गया. वर्ष 2002 में गायथ अफगानिस्तान से ईरान जाने में सफल रहा था जहां उसे बाद में अन्य अलकायदा नेताओं के साथ गिरफ्तार कर लिया गया. अमेरिका के अटार्नी जनरल एरिक होल्डर ने कहा कि न्याय हो गया है. इस परिणाम से सुनिश्चित हो गया है कि अबू गायथ जेल से बाहर कभी कदम नहीं रख पाएगा…हम हिंसक चरमपंथियों का पीछा करने में कभी नहीं हिचिकिचाएंगे और कोई ढील नहीं बरतेंगे.abbu gaith

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.