modi_deal (1)अहमदाबाद। भारत के तीन दिवसीय दौरे की शुरूआत करते हुए आज यहां पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने होटल हयात में पहली मुलाकात की जहां दोनों नेताओं की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच गुजरात में एक औद्योगिक पार्क की स्थापना समेत तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।
इनमें चीन के ग्वांगडांग प्रांत और गुजरात, ग्वांगझू शहर और अहमदाबाद के बीच जुड़वा संबंधों की स्थापना और इसे बढ़ावा देने संबंधी दो समझौते भी शामिल हैं। इन पर ग्वांगडांग के एक्जीक्यूटिव वाइस गर्वनर शू सा हुआ और गुजरात के मुख्य सचिव वरेश सिन्हा और ग्वांगझू के मेयर चें ची हुआ और अहमदाबाद नगर निगम के उप आयुक्त एम थेन्नारसन ने हस्ताक्षर किए।
औद्योगिक पार्क की स्थापना संबंधी समझौते पर चाइना डेवलपमेंट बैंक के उपाध्यक्ष चाउ शाउ यू और गुजरात इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कारपोरेशन की अध्यक्ष ममता वर्मा ने हस्ताक्षर किए।
इससे पहले मोदी और चिनफिंग ने अकेले में आमने सामने बातचीत भी की। समझा जाता है कि इस दौरान आपसी संबंधों को बेहतर बनाने पर वार्ता हुई। मोदी ने चीनी राष्ट्रपति और उनके साथ आई उनकी पत्नी मशहूर लोकसंगीत गायिका पेंग लियुआन को होटल में विशेष तौर पर इस मौके के लिए लगाई गई एक चित्र प्रदर्शनी के जरिए गुजरात में विभिन्न बौद्ध स्थलों की जानकारी भी दी। जिनमें उनकी जन्मस्थली वडनगर भी शामिल है।
मोदी और चिनफिंग दंपति ने इसके बाद यहां साबरमती नदी के किनारे स्थित महात्मा गांधी के ऐतिहासिक आश्रम का भी अवलोकन किया। दोनों नेता शाम को रिवरफ्रंट पर वाक द टॉक (चहलकदमी करते हुए बातचीत भी करेंगे) और उसके बाद एक भव्य रात्रिभोज में शिरकत करेंगे। मोदी और चीनी राष्ट्रपति शाम साढ़े सात बजे नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.