1~21~08~2014~1408591926_storyimageनई दिल्ली। बिहार की 10 सीटों समेत चार राज्यों की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बिहार में उपचुनाव में कुल 94 प्रत्याशी हैं, जिसमें पांच महिला प्रत्याशी हैं। हाजीपुर में सर्वाधिक 15 तथा राजनगर और बांका में सबसे कम छह-छह प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
बिहार में चुनाव से पहले 20 साल बाद लालू और नीतीश साथ आए हैं। भाजपा के खिलाफ लालू-नीतीश और कांग्रेस का गठबंधन चुनाव मैदान में है। भाजपा के सामने लालू-नीतीश के महागठबंधन का भी टेस्ट इस उपचुनाव से होगा। बिहार के नरकटियागंज, राजनगर, जाले, छपरा, हाजीपुर, मोहिउद्दीननगर, परबत्ता, भागलपुर, बांका और मोहनिया विधानसभा क्षेत्र के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए 26.42 लाख मतदाता 2,422 मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार उपचुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की 60 कंपनियां तथा बिहार सैन्य बल की 30 कंपनी के अलावे जिला पुलिस बल के 6,000 पुलिस बल और 1,950 से ज्यादा पुलिस अधिकारी की तैनाती की गई है। विधानसभा के पिछले चुनाव में इन 10 सीटों में से छह पर भाजपा, तीन पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और एक पर जनता दल (युनाइटेड) की जीत हुई थी।
मध्य प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। चुनाव निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। राज्य में तीन विधानसभा क्षेत्रों-विजयराघवगढ़, बहोरीबंद और आगर के 791 मतदान केन्द्रों पर लगभग साढ़े पांच हजार शासकीय अधिकारी-कर्मचारी मतदान कार्य में तैनात किए गए हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मप्र में उपचुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की आठ कम्पनियां तैनात की गई हैं। इसमें से कटनी जिले के दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विजयराघवगढ़ और बहोरीबंद मे पांच तथा आगर में तीन कंपनियां सुरक्षा-व्यवस्था में लगी हैं। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में विशेष सशस्त्र बल की एक-एक कम्पनी भी तैनात की गई है। दोनों जिलों में 50-50 जवानों के समूह में रिजर्व फोर्स भी तैनात रहेगा।
पंजाब में भी तलवंडी साबो और पटियाला सीटों पर भी आज उपचुनाव हो रहे हैं। पटियाला विधानसभा सीट अमृतसर से कैप्टन अमरिन्दर सिंह के सांसद चुने जाने से खाली हुई है। इसके साथ ही कर्नाटक विधानसभा की तीन सीटों चिक्कोडी-सदालगा, शिकारीपुरा और बेल्लारी ग्रामीण पर भी वोटिंग जारी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.