Rafael Nadalनडाल ने सातवीं बार फ्रेंच ओपन खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। सात बार फ्रेंच ओपन जीतने वाले वो दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। इससे पहले सर्वाधिक फ्रेंच ओपन जीतने का रिकॉर्ड स्वीडन के ब्यॉर्न बॉर्ग के नाम था।
नडाल ने बारिश के कारण दो दिन चले फाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को 6-4, 6-3, 2-6, 7-5 से हराया। स्पेन के नंबर दो खिलाड़ी की पेरिस में यह 52वीं जीत है। अब सर्वाधिक सात बार फ्रेंच ओपन जीतने का रिकार्ड 26 वर्षीय नडाल के नाम पर दर्ज हो गया है। उन्होंने ब्योर्न बोर्ग को पीछे छोड़ा जिन्होंने छह बार रोलां गैरां की लाल बजरी पर परचम लहराया था। बॉर्ग ने 1974, 1975, 1978, 1979, 1980 और 1981 में खिताब जीता था।क्ले कोर्ट के बेताज बादशाह राफेल नडाल ने रिकार्ड सातवीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीतकर नया इतिहास रचने के साथ ही नोवाक जोकोविच का करियर ग्रैंड स्लैम पूरा करने का सपना भी चकनाचूर कर दिया।
नडाल का यह 11वां ग्रैंडस्लैम खिताब है और वह राय इमर्सन से एक, पीट संप्रास से तीन और रोजर फेडरर के रिकार्ड 16 ग्रैंड स्लैम से पांच खिताब पीछे हैं। विंबलडन, अमेरिकी ओपन और आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन जोकोविच का एक बार में चारों ग्रैंड स्लैम जीतकर डान बज और राड लीवर की श्रेणी में शामिल होने का सपना टूट गया। जोकोविच को अपनी बेजा गलतियों के कारण खिताब गंवाना पड़ा। उन्होंने 53 ऐसी गलतियां की।
नडाल को सोमवार को जीत दर्ज करने के लिए केवल 49 मिनट की जरूरत पड़ी। उन्होंने जीत के बाद कहा कि मेरे लिए यह वास्तविक सम्मान है। यह टूर्नामेंट मेरे लिए बेहद खास है और मैं इस ट्राफी को कभी नहीं भूल पाऊंगा। यह मेरे करियर का सबसे अहम क्षण है।
इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में नडाल को हराने वाले जोकोविच ने कहा कि राफा ने बेहतर खेल दिखाया। वह महान खिलाड़ी है लेकिन मुझे उम्मीद है कि अगले साल मैं यहां बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहूंगा। रविवार को बारिश के कारण यह मैच पूरा नहीं हो पाया था। तब नडाल 6-4, 6-3, 2-6, 1-2 से आगे चल रहे थे। जोकोविच चौथे सेट में 3-1 की बढ़त हासिल करने के लिए सर्विस कर रहे थे लेकिन उनकी फोरहैंड की गलती के कारण नडाल को ब्रेक प्वाइंट लेने का मौका मिला और इस स्पेनिश ने विनर जमाकर इसे हासिल कर दिया।
ये दोनों 33वीं बार आमने सामने थे और ऐसे में कड़ा मुकाबला अपेक्षित था। नडाल जब 5-4 की बढ़त पर थे तब फिलिप चैटरियर कोर्ट के चारों तरफ छतरियां खुल गई। बारिश आ गई थी और खिलाडिय़ों को कोर्ट के किनारे ही उसके थमने का इंतजार करना पड़ा।बारिश जल्दी थम गई और जोकोविच की फोरहैंड पर की गई गलती से नडाल के पास चैंपियनशिप प्वाइंट आ गया। शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बियाई खिलाड़ी ने इसके बाद चौथा डबल फाल्ट करके नडाल को सातवीं बार चैंपियन बनने का जश्न मनाने का मौका दिया।नडाल ने हमेशा की तरह घुटनों के बल पर बैठकर जश्न मनाया और फिर जोकोविच को सांत्वना दी। इसके बाद वह प्लेयर्स बाक्स में अपने परिजनों के गले लगे। रविवार को जोकोविच एक समय मुकाबले में नहीं दिखे और वह इतना झल्ला गए थे कि उन्होंने कोर्ट के बगल में रखी कुर्सी भी अपने रैकेट से तोड़ दी थी। दो सेट गंवाने के बाद वह तीसरे सेट में भी 0-2 से पीछे चल रहे थे लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार छह गेम जीतकर तीसरा सेट अपने नाम किया। इस साल पहली बार नडाल ने कोई सेट गंवाया।
चौथे सेट का पहला गेम काफी कड़ा रहा और इसमें 44 शाट की रैली देखने को मिली। बारिश के कारण कोर्ट में फिसलन हो गई थी जिसके बाद खेल रोकना पड़ा। फ्रेंच ओपन में इससे पहले आखिरी बार 1973 में रविवार को फाइनल पूरा नहीं हो पाया था। तब फाइनल मंगलवार को खेला गया और इलि नतासे ने निकी पिलिच को हराया था। रोलां गैरां में हालांकि 2017 के बाद बारिश के कारण फाइनल जैसे मैच में बाधा नहीं आएगी क्योंकि तब इसके मुख्य कोर्ट के ऊपर छत बनकर तैयार हो जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.