संजय गौर की फेसबुक वॉल से साभार
sanjayबुलेट ट्रेन या हवाई जहाज…? बहस होनी चाहिए…
आजकल बहुत चर्चा है उस बुलेट ट्रेन की जिसको 70,000 करोड़ की लागत से 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलाने की तैयारियों का ढोल पीटा जा रहा है.
उल्लेखनीय यह भी है कि, इस बुलेट ट्रेन का किराया हवाई जहाज के किराये से ज्यादा होगा, विदेशों में जहां जहां भी बुलेट ट्रेन चल रही है वहाँ भी किराया हवाई जहाज से ज्यादा ही है.
मित्रों अब ज़रा एक दृष्टि कुछ और तथ्यों पर…
अभी 4 दिन पहले मोदी साहब ने जम्मू कटरा रेलवे का उदघाटन किया
1100 करोड़ की लागत है जिसमे 38 छोटे बड़े पुल और 21 सुरंगे है !
इसी वर्ष बनकर तैयार हुए देश के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट, मुंबई स्थित छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की निर्माण लागत 12,500 करोड़ रुपये है.
देश के 4-5 बड़े महानगरों के अतिरिक्त अन्य महानगरों में स्थित मध्यम स्तर के डोमेस्टिक एयरपोर्टों की वर्तमान निर्माण लागत 3 से 4 हज़ार करोड़ के बीच होती है.
225 यात्रियों को लेकर बिना रुके 850 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से बिना रुके 3 हज़ार किलोमीटर लम्बी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान भरने में सक्षम एक A320 एयरबस का वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय मूल्य लगभग 650 करोड़ है.
अतः अब आप तुलना करिये कि मुंबई अहमदाबाद के बीच जितनी लागत से बुलेट ट्रेन चलेगी उससे कम लागत में मध्यम दर्ज़े के एक दर्ज़न नए डोमेस्टिक एयरपोर्ट और दो दर्ज़न नयी एयरबसें आ सकती हैं.
अतः यात्रा के लिए देश के नागरिकों के लिए कौन सा विकल्प बेहतर है..

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.