Saina Nehwal
Saina Nehwal

सायना नेतीसरा खिताब जीत कर भारत के लिए ओलम्पिक तें पदकों की उम्मीद जगा दी है। विश्व की 5वीं वरीयता प्राप्त व भारत की सर्वोच्च वरीय बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने लंदन ओलंपिक की अपनी तैयारियों को मूर्त रूप देते हुए इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया है। सायना ने बीते 4 साल में तीसरी बार इस टूर्नामेंट पर कब्जा किया है। यही नहीं, सायना ने इस साल अपना तीसरा खिताब जीता है। रविवार को खेले गए महिलाओं की एकल स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में सायना ने चौथी वरीयता प्राप्त चीन की ली ज्युरेई को तीन गेम तक चले मुकाबले में 13-21, 22-20, 21-19 से पराजित किया। ज्युरेई मौजूदा ऑल इंग्लैंड व एशियाई चैंपियन हैं।
इस मुकाबले को जीतने के लिए सायना को 1 घंटा और 4 मिनट तक कोर्ट पर पसीना बहाना पड़ा। दोनों खिलाडिय़ों के बीच मुकाबला कांटे का रहा। पहला गेम ज्युरेई ने अपने नाम किया। इसके बाद सायना ने जबर्दस्त वापसी करते हुए दूसरा गेम जीता। तीसरे गेम में दोनों खिलाडिय़ों के बीच बराबरी की टक्कर देखी जा रही थी लेकिन अंतिम पलों में सायना ने खुद को श्रेष्ठ साबित किया। इससे पहले, सायना और ज्युरेई पांच बार भिड़ चुकीं थीं जिनमें से चार मैचों में ज्युरेई ने जबकि एक मुकाबले में सायना को जीत हासिल हुई थी। अब सायना का ज्युरेई के खिलाफ 2-4 का रिकॉर्ड हो गया है। पिछले वर्ष सायना को यहां उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा था। वर्ष 2011 के फाइनल में उन्हें यिहांग वांग ने हराया था।इससे पहले, वर्ष 2009 और 2010 में सायना ने इस टूर्नामेंट को जीता था। इस वर्ष सायना की यह तीसरी खिताबी जीत है। उन्होंने मार्च में स्विस ओपन जबकि पिछले रविवार को थाईलैंड ओपन टूर्नामेंट अपने नाम किया था।
सायना ने खिताबी जीत के बाद कहा कि मुझे यहां आना पसंद है। यहां दर्शकों का जोरदार समर्थन और सहयोग मिलता है। मैं जब भी कोर्ट पर उतरती हूं, चैंपियन सरीखा अहसास होता है। इस जीत के बदले सायना को 48, 750 डॉलर पुरस्कार के तौर पर मिले। दूसरी ओर, ज्युरेई को 24 हजार डॉलर प्राप्त हुए।

भारत की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने थाईलैंड बैडमिंटन टूर्नामेंट का महिला सिंगल टाइटल जीत  थाईलैंड की दूसरी सीड की खिलाड़ी रेचानोक इंथानोन को हराया। थाईलैंड ओपन जीतकर साइना ने ओपलिंपिक की अपनी तैयारियों को और मजबूत कर लिया।
22 वर्षीय साइना ने बैंकॉक के सीयू स्पोट्र्स कॉम्लेक्स में रविवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में इंथानोन को 19-21 21-15 21-10 से हराया। जैसा की उम्मीद थी, टूर्नामेंट की दूसरी वरीय इंथानोन और सायना के बीच 65 मिनट तक जोर-आजमाइश चलती रही।

सायना नेहवाल, बैंकाक के सीयू स्पोट्र्स काम्प्लेक्स में जारी बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग में थाईलैंड की पॉर्नतिप बुरानाप्रासर्तुक को शनिवार को यहां 24-22, 21-11 से हरा कर थाईलैंड ओपन गैंड प्रिक्स गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.