27-narendra-modi-mukesh-ambaniगैस के दाम जुलाई से आसमान पर होंगे और जनता की उम्मीदें धूल चाट रही होंगी। रिलायंस की गैस महंगी करने की योजना है। नरेंद्र मोदी सरकार 30 जून तक नेचुरल गैस की बढ़ी हुई कीमतों को मंजूरी दे देगीण् नई कीमतें तय करने के लिए बनी पॉलिसी को कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही इसका ऐलान हो जाएगाण् अगर ऐसा होता है तो इलेक्ट्रिसिटी और खाद के दामों में इजाफा होगाण् एलपीजी और केरोसीन ऑयल के दाम भी बढ़ाए जा सकते हैंण् हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि राजनीतिक रूप से इस मसले पर आखिरी फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही करेंगेण् उन्हें ही यह तय करना है कि दाम के निर्धारण के लिए बनी रंगराजन कमेटी का फार्मूला ठीक है या नहीं।
रंगराजन कमेटी ने नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का फॉर्मूला बनाया थाण् इसके मुताबिक एक अप्रैल से बढ़ी हुई कीमतें लागू होनी थींण् मगर इस तारीख के पहले ही देश में चुनाव का ऐलान हो गया और यह फैसला टाल दिया गया। अब ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि एक जुलाई के पहले ही इस पर फैसला हो जाएगाण् ऑयल मिनिस्ट्री ने इस बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 21 अप्रैल को सूचना दे दिया दिया थाण्
खबरों के मुताबिक पेट्रोलियम मिनिस्ट्री ने रिलायंस को चि_ी लिखकर यह जानकारी दे दी है। अगले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद इसका फॉर्मल ऐलान किया जा सकता हैण् गैस कीमतों के कैलकुलेशन का अब तक जो फॉर्मूला चल रहा हैए उसके हिसाब से रिलायंस को इसकी कीमत 4ण्2 डॉलर मिल रही हैण् इस फॉर्मूले में बदलाव कर जो नया फॉर्मूला बनाया गया हैए उसके हिसाब से कीमत 8 डॉलर के करीब बैठती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.