shefaliवॉशिंगटन
अमेरिकी राष्टï्रपति भारतीय मूल के लोगों पर बहुत भरोसा करते हैं। इसलिए उन्होंने भारतीय मूल की एक शीर्ष धन संग्रहकर्ता को यूएस होलोकास्ट मेमोरियल काउंसिल का सदस्य नियुक्त किया है।
कैलीफोर्निया निवासी शेफाली राजदान दुग्गल ने 2008 और 2012 दोनों ही राष्ट्रपति चुनावों में ओबामा को करोड़ों डॉलर धनराशि एकत्रित करने में मदद की। उन्हें यूएस होलोकास्ट मेमोरियल काउंसिल की सदस्य नियुक्त किया गया है। ओबामा ने कहा कि ये महिला और पुरुष अपनी नयी भूमिकाओं में जो असाधारण कार्य करेंगे उससे अमेरिकियों की काफी सेवा होगी। मैं बहुत आभारी हूं कि उन्होंने इस प्रशासन में काम करने की सहमति जतायी है और मैं उनके साथ आने वाले वर्षों और महीनों में काम करने को लेकर उत्सुक हूं। यूएस होलोकास्ट मेमोरियल काउंसिल की स्थापना कांग्रेस ने 1980 में थी ताकि यूएस होलोकास्ट स्मृति संग्रहालय के निर्माण के लिए धनराशि एकत्रित की जा सके। काउंसिल की एक वर्ष में दो बार बैठक होती है।
यशवंत सिन्हा को जेल
हजारीबाग। झारखंड में हजारीबाग विद्युत महाप्रबंधक को बंधक बनाने एवं सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में पूर्व केन्द्रीय मंत्री और हजारीबाग के पूर्व सांसद यशवंत सिन्हा समेत भारतीय जनता पार्टी के 51 कार्यकर्ताओं को मंगलवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा और बीजेपी कार्यकर्ताओं पर बिजली कटौती के खिलाफ आंदोलन के दौरान झारखंड बिजली बोर्ड के जीएम को रस्सी बांधकर बंधक बनाने का आरोप है। कोर्ट में उन्होंने और उनके साथियों ने जमानत लेने से इनकार कर दियाए जिसके बाद उन्हें जेल भेज दिया गया। यशवंत सिन्हा ने माना कि उन्होंने महिला कार्यकर्ताओं को सरकारी अधिकारी को बंधक बनाने का निर्देश दिया था। उनके मुताबिक महिलाएं बिजली नहीं होने के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हैं और इससे उनके बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ता है।
केरल बोला, मॉनसून कम सून!
जेठ की तपती दोपहर में जहां उत्तर भारत हलकान है। मॉनसून समय से चल रहा है और अगले दो दिन में इसके केरल पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसारए श्दक्षिण पश्चिम मॉनसून के अगले दो दिन में केरल पहुंचने और दक्षिण अरब सागरए मालदीव.कोमोरिन इलाके के कुछ हिस्सोंए तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में बढऩे के लिहाज से हालात अनुकूल हैं।श् मौसम विभाग ने कहाए श्अगले 72 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के बढऩे के लिहाज से हालात अनुकूल हैं।श् मौसम विभाग ने मॉनसून के 5 जून तक केरल पहुंचने की संभावना जताई है।
विभाग ने कहा कि ओडिशाए असमए कोंकण और गोवाए तटीय कर्नाटक और दक्षिण केरल में गरज के साथ छींटे पड़े। सामान्य और सामान्य से अधिक मॉनसून के चार साल बाद भारत में इस साल सामान्य से कम मॉनसून रहने की उम्मीद है और बारिश 95 प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। यह खबर किसानों के लिए थोड़ी निराशाजनक है।
मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार अल.नीनो प्रभाव के कारण मॉनसून सामान्य से कमजोर रहने की उम्मीद है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.