cbseआज सीबीएसई के छात्रों के रिजल्ट की घोषणा होने वाली है। छात्रों को अपने मेहनत का फल मिलने वाला है। सबके मन में उत्साह भरा है और साथ ही डर भी। लेकिन आज परिक्षा परिणाम आने की खुशा हर छात्र के मन में है।
बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्रों और अभिभावकों का इंतजार आज खत्‍म हो जाएगा. उम्‍मीद है कि रिजल्ट आज घोषित कर दिया जाएगा. बोर्ड अधिकारियों ने इसकी पुष्टि कर दी है. छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार चेक करते रहें.
रिजल्‍ट की घोषणा के बाद छात्र सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं. रिजल्‍ट आने के बाद यदि कोई छात्र अपने मार्क्‍स से संतुष्‍ट नहीं है, तो वह 21 दिनों के अंदर संबंधित रीजनल ऑफिस में मार्क्‍स की जांच के लिए आवेदन कर सकता है.
जानकारी के मुताबिक, इस साल 10,29,874 कैंडिडेट्स ने 12वीं की परीक्षा दी है. इनमें 6,03,064 लड़के और 4,26,810 लड़कियां शामिल हैं. बीते साल कुल 9,42,035 कैंडिडेट ने सीबीएसई 12वीं की परीक्षा दी थी. इस तरह इस साल कैंडिडेट्स की संख्‍या में 9.32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.
दूसरी ओर, 10वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट की घोषणा के बाद सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के लिए सेकेंड स्‍टेज काउंसलिंग की शुरुआत कर दी है. यह काउंसलिंग प्रोग्राम 10 जून तक चलेगा. इसमें स्‍टूडेंट और पैरेंट्स को आगे बेहतर करियर के लिए सलाह देने के साथ ही कई साइकोलॉजिकल समस्‍याओं का भी निदान किया जाता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.