उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी के लिए बुधवार से 15 दिवसीय प्रशिक्षण से ‘पराक्रम महाअभियान’ के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है. इस अभियान के तहत कांग्रेस 30 हजार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेगी. कांग्रेस ने जुलाई में राज्य मुख्यालय में विशेष प्रशिक्षण टास्क फोर्स का गठन किया था और ये टीम लगातार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर रही है.
अभियान के पहले चरण में कांग्रेस ने 25 हजार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया था. पहला चरण 11 दिनों तक चला था. पहले चरण के लिए 7 मास्टर ट्रेनर टीमों का गठन किया गया था और हर टीम में 40 सदस्य थे. इन टीमों ने ब्लॉक अध्यक्ष, वार्ड अध्यक्ष और पंचायत अध्यक्ष के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में जिला और शहर समिति के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया था. अब दूसरे चरण में विधानसभा क्षेत्र के स्तर पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा.
सूत्रों के अनुसार कांग्रेस चार चरण में 700 ट्रेनिंग कैंप के जरिए 2 लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने वाली है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया मैनेजमेंट का प्रशिक्षण देकर बूथ मैनेजमेंट करने की योजना बना रही है. इसी के साथ पार्टी की विचारधारा को लेकर दो वर्कशॉप भी आयोजित की जाएंगी. इसमें कार्यकर्ताओं को ‘कांग्रेस की विचारधारा, बीजेपी-आरएसएस का सच’ और ‘उत्तर प्रदेश में किसने खराब बरबाद किया’ विषय पर जानकारी दी जाएगी.
सूत्रों के अनुसार इन प्रशिक्षम शिविरों में कार्यकर्ताओं को पांच अलग-अलग विषयों में प्रशिक्षण दिया जाएगा. बूथ प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसके साथ ही अधिकारियों को सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रह है. एक कार्यक्रम के तहत पार्टी कार्यकर्ताओं को वर्तमान बीजेपी सरकार के साथ-साथ समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की सरकारों की कमियों को उजागर करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. 30 सालों से सत्ता से बाहर चल रही कांग्रेस के सामने आगामी विधानसभा चुनावों से पहले कैडर को मजबूत करना बड़ी चुनौती है.
प्रियंका गांधी होगी चेहरा
इसी के साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के लिए और भी महत्वपूर्ण इसलिए हो जाता है क्योंकि औपचारिक तौर पर ये उनकी पहली राजनीतिक चुनौती है. वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने सोमवार को कहा कि प्रियंका गांधी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का चेहरा होंगी. उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं. साल 2017 विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 312 सीटों पर जीत हासिल की थी. बीजेपी ने 403 विधानसभा सीटों पर 39.67 प्रतिशत वोट हासिल किए थे. वहीं समाजवादी पार्टी को 47, बसपा को 19 और कांग्रंस को सात सीटें मिली थीं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.