कहते हैं उड़ान पंखों से नहीं हौसले से होती है. टोक्यो पैरालिंपिक्स में उसी बुलंद हौसले के साथ भारत के पारा एथलीट प्रवीण कुमार ने देश को एक और सिल्वर मेडल दिला दिया है. उन्होंने ये  कामयाबी पुरुषों के T44 हाई जंप स्पर्धा में हासिल की. ये हाई जंप में भारत को मिला तीसरा मेडल है. इससे पहले पुरुषों की ही कैटेगरी में निषाद कुमार और मरियप्पन ने भी भारत के लिए सिल्वर जीता था. वहीं ओवरऑल अब तक जीता ये भारत का 11वां मेडल हैं, जिसमें से सिल्वर मेडल की संख्या 6 हो चुकी है.
18 साल के भारतीय हाई जंपर प्रवीण कुमार ने 2.07 मीटर का हाई जंप लगाते हुए भारत के लिए सिल्वर जीता. ये इस भारतीय पारा एथलीट का पर्सनल बेस्ट प्रदर्शन है. इससे पहले उनका पर्सनल बेस्ट 2.05 मीटर जंप था. इस नए पर्सनल बेस्ट प्रदर्शन के साथ प्रवीण कुमार ने नया एथियन रिकॉर्ड भी बनाया है. ब्रिटेन के ब्रूम एडवर्ड्स 2.10 मीटर हाई जंप के साथ गोल्ड मेडल के दावेदार बने. वहीं प्रवीण को कड़ी चुनौती दे रहे लेपियाटो 2.04 मीटर का हाई जंप लगाकर ब्रॉन्ज मेडल जीतने के हकदार बने.

दिलचस्प रही प्रवीण के सिल्वर जीतने की जंग
प्रवीण कुमार और लेपियाटो के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. दोनों ने 1.97 मीटर, 2.01 मीटर और 2.04 मीटर का मार्क आराम से हासिल कर लिया. इन दोनों के बीच टाई चल रहा था. इसके बाद 2.07 मीटर के मार्क दोनों के लिए सेट किया गया. पहले प्रयास में दोनों एथलीट इसे क्रॉस कर पाने में नाकाम रहे. लेकिन भारत के प्रवीण ने अपने दूसरे प्रयास में इसे आसानी से हासिल कर लिया. और, इस तरह सिल्वर मेडल पर कब्जा किया.
भारत का दिन बन गया
टोक्यो पैरालिंपिक्स में भारत के लिए शुक्रवार की शुरुआत शानदार रही. भारत ने इस दिन का आगाज सिल्वर मेडल जीत के साथ किया है. वहीं दूसरे खेलों में भी जीत के साथ भारतीय पारा-एथलीट मेडल की उम्मीद जगाते दिखे हैं. बैडमिंटन में पुरुषों के सिंगल्स में तरूण ढिल्लन, सुहास ने अपने अपने मुकाबले जीत लिए हैं. वहीं मिक्स्ड डबल्स में भारत की पलक कोहली और प्रमोद भगत ने भी वर्ल्ड नंबर 3 को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. इसके अलावा भारत तीरंदाजी के भी अगले राउंड में पहुंचने में कामयाब रहा है.
प्रवीण कुमार के मेडल जीतने पर बधाईयों का तांता लग गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्रवीण कुमार को सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीतने पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पैरालिंपिक (Tokyo Paralympics) में सिल्वर मेडल जीतने के लिए प्रवीण कुमार पर गर्व है. यह मेडल उनकी कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का परिणाम है. उन्हें बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं.’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी प्रवीण कुमार को जीत पर बधाई दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर प्रवीण कुमार को बधाई. मुझे यकीन है कि आपका जुनून और प्रतिबद्धता देश को और गौरव दिलाएगी. हमें आप पर बेहद गर्व है.’

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.