आखें हमारे शरीर का सबसे अहम और खास हिस्सा हैं । इससे हम पूरी दुनिया को देखते हैं। लेकिन अगर आखों में छोटी सी भी समस्या हो जाए तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
सुबह उठने पर फूली हुई दिखती हैं आखें
कई लोगों की यह समस्या होती है कि जब वे सुबह जागते हैं तो उनकी आंखें फूली – फूली नजर आती हैं। दरअसल आंखों के आस-पास की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। ये समस्या दरअसल आंखों के आसपास तरल पदार्थ के जमा हो जानें या पेरिऑर्बिटल एडिमा के कारण होता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है जो अधिक जंक फूड, नींद की कमी और शराब का सेवन आदि के कारण भी होती है।
अपनाएं ये तरीके
आंखों में सूजन दिखने के बाद बर्फ के ठंडे पानी से चेहरा धोएं। ऐसा करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। कोल्ड कंप्रेस प्रक्रिया के रूप में आप बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े या रुमाल में रखें और इसे आंखों के आसपास धीरे धीरे घुमाएं। इससे आखों की सूजन कम होगी। सूजन को ठीक करने के लिए खीरा भी फायदेमंद है। आप खीरे के कुछ स्लाइस को फ्रिज में रख दें और फिर उन्हें अपनी आंखों पर लगभग 15 मिनट के लिए रख दें। इसके अलावा दो टी बैग्स को पानी में भिगोकर फ्रिज में ठंडा होने रख दें और ठंडा हो जाने पर इसे पलकों पर रखें। इससे काफी राहत मिलेगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.