सिक्सर किंग’ युवराज सिंह की नौ छक्कों की सजी से नाबाद 68 रन की पारी से बडा स्कोर खडा करने वाले रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आज यहां दिल्ली डेयरडेविल्स को 16 रन से हराकर आईपीएल सात में अपनी उम्मीदें बरकरार रखी.
युवराज ने डेथ ओवरों में कातिलाना अंदाज में बल्लेबाजी करके 29 गेंद की अपनी पारी में नौ गगनदायी छक्के और एक चौका लगाया. उनके अलावा एबी डिविलियर्स ने 33 और पार्थिव पटेल ने 29 रन का योगदान दिया. युवराज के धमाल से आरसीबी ने आखिरी चार ओवरों में 71 रन बटोरकर चार विकेट पर 186 रन का मजबूत स्कोर खडा किया.
दिल्ली को भी आखिरी चार ओवरों में 64 रन की दरकार थी लेकिन जेपी डुमिनी (48) के 18वें ओवर में आउट हो जाने से उसके प्रयासों को झटका लगा. केदार जाधव (37) ने हार नहीं मानी लेकिन उनका प्रयास नाकाफी साबित हुआ और दिल्ली सात विकेट पर 170 रन ही बना पाया. इससे पहले कप्तान केविन पीटरसन (33) और मयंक अग्रवाल (31) ने तीसरे विकेट के लिये 63 रन की साङोदारी की थी. बेंगलूर की तरफ से मुथैया मुरलीधरन और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट लिये.
दिल्ली की हार का क्रम जारी है. यह उसकी दसवें मैच में आठवीं हार है जबकि बेंगलूर ने दसवें मैच में चौथी जीत दर्ज की और प्लेआफ में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को बनाये रखा. यह मैच पूरी तरह से युवराज के नाम पर रहा. राजस्थान रायल्स के खिलाफ पिछले मैच में 83 रन बनाने वाले बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने सचिन राणा के साथ पांचवें विकेट के लिये 34 गेंद पर 79 रन की अटूट साङोदारी की. इसमें राणा का योगदान 15 रन था.
युवराज ने इमरान ताहिर को निशाना बनाया और उनकी लगातार तीन गेंदों पर डीप स्क्वायर लेग, डीप कवर और लांग आन पर छक्के जडकर दर्शकों को मदहोश किया. हाल में टीम से जुडने वाले ताहिर प्रभाव छोडने में नाकाम रहे. उन्होंने चार ओवर में 48 रन लुटाये.
मोहम्मद शमी ने लेग साइड पर गेंद की जिसे युवराज ने फाइन लेग पर छह रन के लिये भेजा. सिद्धार्थ कौल की नीची रहती फुलटास उनके बल्ले से निकलकर डीप मिडविकेट पर छक्के में तब्दील हुई. राहुल शुक्ला ने बाउंसर किया तो उसे उन्होंने स्कूप से छक्के के लिये भेज दिया. उनका बल्ला यहीं पर नहीं थमा. पारी के इस आखिरी ओवर में उन्होंने लांग आफ, डीप मिडविकेट और लांग लेग पर छक्के जडकर कुल 27 रन बटोरे.
युवराज के छक्कों की बरसात से आहत दिल्ली पहले दो ओवर में अपनी सलामी जोडी गंवाने से फिर बैकफुट पर चला गया. अनुभवी मुरलीधरन ने पारी के पहले ओवर में मुरली विजय को पगबाधा आउट किया तो स्टार्क ने अगले ओवर में क्विंटन डिकाक का लेग स्टंप उखाडा. पीटरसन पर भी आते ही पवेलियन लौट जाते लेकिन विराट कोहली ने स्टार्क के अगले ओवर में उनका मुश्किल कैच छोड दिया.
पीटरसन ने युवा बल्लेबाज अग्रवाल के साथ पारी संवारने की कोशिश की. अग्रवाल ने पहले मुरलीधरन और फिर यजुवेंद्र चहल की गेंद पर आगे बढकर छक्के लगाये लेकिन अबू नाचिम की गेंद पर इसी तरह का शाट लगाना उन्हें महंगा पडा. वह सीधे लांग आन पर खडे राणा के सुरक्षित हाथों में चला गया.
डुमिनी ने चहल पर लांग आन और मिडविकेट पर छक्के लगाये लेकिन पीटरसन शुरु से इस युवा लेग स्पिनर के सामने जूझते हुए नजर आये. इसी ओवर में वह चहल की लेग ब्रेक पर चूक गये और स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटे. उनकी जगह क्रीज पर उरते दिनेश कार्तिक (1) ने मुरलीधरन की गेंद पर सीमा रेखा पर आसान कैच थमाया.
युवराज के दम पर बेंगलूर ने आखिरी चार ओवरों में रनों की बरसात की थी. दिल्ली को भी अपने बल्लेबाजों से डेथ ओवरों में ऐसे प्रदर्शन की दरकार थी. उन्होंने 17वें ओवर में अबू नाचिम पर 18 रन बटोरकर अच्छी शुरुआत की. इस ओवर में जाधव ने छक्का और चौका लगाया तो क्रिस गेल ने डुमिनी को जीवनदान दिया. वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और स्टार्क ने अगले ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया. डुमिनी ने अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाये. जाधव आखिरी ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौटे.
इससे पहले बारिश की वजह से जब खेल एक घंटा दस मिनट बाद शुरु हुआ तो पीटरसन ने टास जीतकर बेंगलूर को पहले बल्लेबाजी सौंपी. गेल ने सतर्कता बरतने के बाद शमी और डुमिनी पर छक्के लगाये. उनकी आक्रामकता हालांकि यहीं तक सीमित रही क्योंकि राहुल शुक्ला की स्विंग लेती गेंद उनके बल्ले को चूमकर लेग स्टंप उखाड गयी. गेल ने 23 गेंद पर 22 रन बनाये.
कप्तान कोहली (10) का खराब फार्म ने पीछा नहीं छोडा. इस बार वह सतर्क होकर खेल रहे थे लेकिन तेज रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गये. पार्थिव ने ताहिर पर दो चौके लगाकर तेजी दिखाने के कोशिश की लेकिन शमी की धीमी गेंद पर वह आसान कैच दे बैठे.yuvraj singhइस बीच डिविलियर्स ने 12वें ओवर में कौल की आखिरी तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जतलाये. कौल इसके बाद छोर बदलकर गेंदबाजी करने के लिये आये और उन्होंने डिविलियर्स का आफ स्टंप उखाड दिया. इसके बाद केवल युवराज छाये रहे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.