केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) ने आज 12वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया . सीबीएसई के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे लाखों छात्र रिजल्ट घोषित किए जाने पर काफी खुश हैं.  स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. इनके अलावा स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई 12वीं का परिणाम कई दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे digilocker.gov.in , UMANG App और SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं.
30:30:40 के फॉर्मूले के आधार पर जारी किया गया है 12वीं का परिणाम
केंद्र सरकार द्वारा कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के निर्णय के बाद सीनियर सेकेंडरी एग्जाम रिजल्ट ऑल्टरनेटिव मार्किंग स्कीम के आधार पर घोषित किया गया है. इसके तहत सीबीएसई 12वीं का परिणाम 30:30:40 के फॉर्मूले के आधार पर तैयार किया गया है. इसमें 10वीं के टॉप 3 सब्जेक्ट्स को 30 फीसदी वेटेज, 11वीं के फाइनल मार्क्स को 30 प्रतिशत वेटेज और 12वीं के यूनिट टेस्ट व प्रैक्टिकल नंबर को 40 फीसदी वेटेज दी दी गई है. इसी आधार पर सीबीएसई 12वीं के छात्रो का परिणाम आज जारी किया गया है.
CBSE ऑप्शनल परीक्षा  15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच
सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम से असंतुष्ठ छात्र ऑप्शनल परीक्षा दे सकते हैं. शिक्षा बोर्ड ने 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच ऑप्शनल एग्जाम की तारीखें भी निर्धारित की हैं. सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम आज घोषित हो चुके हैं जल्द ही ऑप्शनल परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन विंडो खोल दी जाएगी.
सीबीएसई 12वीं का परिणाम 2021 कैसे करें चेक
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.
  • सीबीएसई कक्षा 12/10 परिणाम 2021 लिंक पर क्लिक करें.
  • अपने रोल नंबर और अन्य जरूरी डिटेल्स दर्ज कर लॉगिन करें.
  • सीबीएसई कक्षा 12/10 परिणाम 2021 डाउनलोड करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  • भविष्य के संदर्भ के लिए रिजल्ट डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट भी लेकर रख लें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.