वैन हॉर्न (अमेरिका) : अपनी अंतरिक्ष यात्रा कंपनी की पहली उड़ान पर लोगों के साथ जेफ बेजोस अंतरिक्ष की यात्रा कर लौट आए हैं. ब्ल्यू ओरिजिन और अमेजन के संस्थापक दूसरे अरबपति हैं, जिन्होंने अपने ही रॉकेट में सफर किया. उन्होंने वेस्ट टेक्सॉस से अपने भाई, नीदरलैंड्स के रहने वाले 18 वर्षीय एक नवयुवक और टेक्सास की रहने वाली 82 वर्षीय एक महिला पायलट के साथ सफर किया. इस सफर में ग्रह से बाहर जाने वाले सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग उनके साथी थे.
ब्ल्यू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट अपोलो 11 के चांद पर उतरने की 52वीं वर्षगांठ पर यात्रियों के साथ सफर किया. बेजोस ने करीब 66 मील (106 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंचने का लक्ष्य किया, जो 11 जुलाई को रिचर्ड ब्रैनसन की उड़ान द्वारा तय ऊंचाई से 10 मील (16 किलोमीटर) ज्यादा है.
रॉकेट पूरी तरह स्वचालित है और ऐसे में उड़ान भरने और नीचे आने के लिए उसके अंदर प्रशिक्षित कर्मियों के होने की कोई आवश्यकता नहीं है. इस उड़ान में लगभग 10 मिनट का समय लगा. ब्रैनसन के वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट विमान के संचालन के लिए दो पायलटों की आवश्यकता होती है.
बेजोस के सपनों को साकार करने वाली यह उड़ान 2015 ने न्यू शेपर्ड रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष की 15 सफल परीक्षण उड़ानों के बाद हो रही है. पूर्व की परीक्षण उड़ानों में हालांकि कोई यात्री नहीं गया था. यह उड़ान अगर सफल रहती है तो ब्ल्यू ओरिजिन की साल के अंत तक दो और यात्री उड़ानों की योजना है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.