बॉलीवुड (Bollywood) के बादशाह कहे जाने वाले मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार (famous actor dilip kumar) का बुधवार सुबह निधन हो गया। अभिनेता 98 वर्ष के थे और उनके परिवार में उनकी पत्नी, अनुभवी अभिनेत्री सायरा बानो (Actress Saira Banu) हैं। उनका अंतिम संस्कार शाम 5 बजे मुंबई में होगा और उनके अवशेषों को उनके बांद्रा स्थित आवास पर स्थानांतरित कर दिया गया। अभिनेता का राजकीय सम्मान (state honor) के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा, यह घोषणा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की।

जानकारी के अनुसार दिलीप कुमार का बुधवार सुबह साढ़े सात बजे निधन हो गया। वह लंबी बीमारी से ग्रहसित थे जिस कारण उनका निधन हो गया। वह 98 वर्ष पूर्ण कर चुके थे। अभिनेता दिलीप कुमार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट (twitter account) ने भी उनकी मृत्यु की खबर की पुष्टि की। भारी दिल और गहरे दर्द के साथ, मैं कुछ मिनट पहले हमारे प्यारे दिलीप साब की मृत्यु की घोषणा करता हूं। हम ईश्वर की ओर से हैं और उसी की ओर लौटते हैं।

वही उनकी दिलीप कुमार के निधन की खबर लगते ही राजनीति, मनोरंजन और खेल जगत की हस्तियों में भी शोक की लहर दौड़ पड़ी और उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।

दिलीप कुमार, जिनका जन्म का नाम युसूफ खान है, ने अभिनय शैली के मामले में रुझान स्थापित किया और भारतीय सिनेमा की विभिन्न धाराओं में अभिनेताओं की पीढ़ियों को प्रेरित किया। भारत के अब तक देखे गए सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक के रूप में माना जाता है, उनका करियर पांच प्रतिष्ठित दशकों से अधिक समय तक फैला रहा। भारत में सिनेमा के स्वर्ण युग की किंवदंतियों में से एक, उन्हें खामोशी का स्वामी माना जाता था और वे अभिनय के जोरदार और नाटकीय तत्वों से बचते थे।

वही राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने लिखा कि “दिलीप कुमार ने अपने आप में उभरते भारत की कहानी को समेटा। अभिनेता के आकर्षण ने सारी हदें पार कर दीं और उन्हें पूरे उपमहाद्वीप में प्यार किया गया। उनके जाने के साथ ही एक युग का अंत हो जाता है। दिलीप साहब भारत के दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे। परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना।

DILIP KUMAR SUMMARISED IN HIMSELF A HISTORY OF EMERGING INDIA. THE THESPIAN’S CHARM TRANSCENDED ALL BOUNDARIES, AND HE WAS LOVED ACROSS THE SUBCONTINENT. WITH HIS DEMISE, AN ERA ENDS. DILIP SAAB WILL LIVE FOREVER IN THE HEART OF INDIA. CONDOLENCES TO FAMILY AND COUNTLESS FANS.

— President of India (@rashtrapatibhvn) July 7, 2021

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.