नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना वायरस के खात्मे के लिए वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है. इस बीच अमेरिका ने सोमवार को वैश्विक स्तर पर 5.5 करोड़ कोविड-19 टीके आवंटित करने की अपनी योजना का ऐलान किया.
अमेरिका वैश्विक स्तर पर 5.5 करोड़ कोविड-19 टीका उपलब्ध करवाएगा. जिनमें 1.6 करोड़ टीके भारत और बांग्लादेश जैसे एशियाई देशों को दिए जाएंगे. पूर्व में आवंटित कोविड-19 के 2.5 करोड़ टीकों को मिलाकर बाइडन प्रशासन अब तक आठ करोड़ टीके वितरित करने की घोषणा कर चुका है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोविड महामारी को वैश्विक स्तर पर समाप्त करने के मद्देनजर इन टीकों को जून के अंत तक वितरित करने का संकल्प लिया था.

 

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘दुनियाभर में कोविड महामारी को समाप्त करने की अपनी लड़ाई को जारी रखते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने पूरी दुनिया को टीके उपलब्ध कराने में सहायता का वादा किया है. इसके तहत, हमारी घरेलू आपूर्ति में से टीके दान करने की योजना है और राष्ट्रपति ने जून के अंत तक आठ करोड़ टीके वितरित करने का संकल्प जताया है.’
उन्होंने कहा कि आठ करोड़ टीकों में से 75 फीसदी कोवैक्स अभियान के जरिए वितरित किए जाएंगे जबकि 25 फीसदी टीके उन देशों को मुहैया कराए जाएंगे जो कि संक्रमण के अत्याधिक मामलों से जूझ रहे हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.