• सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से टीका निर्माण के लिये करार करने वाली नोवावैक्स इंक. ने सोमवार को कहा कि उसका टीका कोविड-19 के खिलाफ अत्याधिक प्रभावी है.
  • उसने बताया कि यह वायरस के सभी स्वरूपों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है.

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का भारत में एस्ट्राजेनिका के सहयोग से तैयार कर रही पुणे स्थित देश की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट की योजना अब नोवावैक्स वैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल करने की है. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि जुलाई के महीने में सीरम इंस्टीट्यूट नोवावैक्स वैक्सीन का बच्चों के ऊपर परीक्षण कर सकती है. इसके साथ ही, एएनआई ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट देश में सितंबर तक अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स की कोरोना वैक्सीन के आने की उम्मीद कर रही है.
‘नोवावैक्सीन ट्रायल के आंकड़े आशाजनक’
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के खिलाफ नोवावैक्स वैक्सीन की प्रभावशीलता के आंकड़े आशाजनक और उत्साहवर्धक हैं तथा इसके नैदानिक परीक्षण भारत में पूर्ण होने के एडवांस्ड स्टेज में हैं. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़े यह संकेत भी देते हैं कि वैक्सीन सुरक्षित और बेहद प्रभावी है.
उन्होंने कहा, “उपलब्ध आंकड़ों से हम जो देख रहे हैं वह यह कि वैक्सीन बेहद सुरक्षित व प्रभावी है लेकिन जो तथ्य आज के लिये इस वैक्सीन को प्रभावी बनाता है वह यह कि वैक्सीन का उत्पादन भारत में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा किया जाएगा.” सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयारी का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है और वे व्यवस्था को पूरी तरह दुरुस्त बनाने के लिये परीक्षण कर रहे हैं जो पूर्ण होने के एडवांस्ड स्टेज में है.
बच्चों पर अगले महीने से परीक्षण
उन्होंने कहा, “मैं यह भी उम्मीद करता हूं कि वह बच्चों पर भी परीक्षण शुरू करेंगे जिसमें हम सबकी विशेष तौर पर रुचि है. अगले हफ्ते की शुरुआत से वैक्सीनेशन की गति को नई ऊर्जा मिलेगी जब हम नए सिरे से अपने प्रयासों, राज्यों के प्रयासों को संगठित करेंगे और जमीनी स्तर पर इसका प्रभाव दिखेगा. देश भर में तेजी से वैक्सीनेशन के प्रसार के लिये केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर नए दिशा-निर्देश बनाने के लिये टीमें काम कर रही हैं.”
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से वैक्सीन निर्माण के लिये करार करने वाली नोवावैक्स इंक. ने सोमवार को कहा कि उसका टीका कोविड-19 के खिलाफ अत्याधिक प्रभावी है और यह वायरस के सभी स्वरूपों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है. कंपनी ने कहा कि वैक्सीन कुल मिलाकर करीब 90.4 फीसदी असरदार है और शुरुआती आंकड़ें बताते हैं कि यह सुरक्षित है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.