अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण कार्य को गति प्रदान करते हुए सोमवार को गर्भगृह के स्थान पर कूर्म शिला स्थापना का कार्य शास्त्रोक्त विधि से सम्पन्न हुआ. अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के गर्भगृह स्थल पर सोमवार को नवग्रह के पूजन के साथ ही 9 शिलाओं को स्थापित किया गया.
रामलला मंदिर गर्भगृह स्थल में नवग्रह के पूजन के साथ नौ शिलाओं को आज किया स्थापित
श्रीरामजन्मभूमि परिसर स्थित रामलला मंदिर गर्भगृह स्थल में नवग्रह के पूजन के साथ नौ शिलाओं को आज स्थापित किया गया. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अगस्त को भूमि पूजन के दौरान इन नौ शिलाओं का पूजन किया गया था. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा भेंट किया गया चांदी का कलश भी स्थापित किया गया. गृभगृह स्थल पर ही इन पूजित शिलाओं व कलश को स्थापित कर नींव की भराई हो रही है.
इन्हें किया गया स्थापित
सभी 9 शिला नंदा, अजिता, अपराजिता, भद्रा, रिक्ता, जया, शुक्ला, पूर्णा, सौभाग्यनी को स्थापित किया गया. जिसके बाद अन्य धातु चांदी से बना कछुआ, नाग नागिन, पंच धातु से बनी नवरत्न जड़ित कमल का फूल, बकुल वृक्ष की जड़ से निर्मित संकुल व चांदी की कलश को भी स्थापित किया गया.
ये रहे मौजूद
पूजन में संघ के सह सरकार्यवाह भैयाजी जोशी, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय, निर्मोही अखाड़ा के महंत व ट्रस्ट के सदस्य दिनेंद्र दास, सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा मौजूद रहे. ट्रस्ट के सदस्य महंत दिनेंद्र दास ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा पूजित शिलाओं को नींव में हवन पूजन के साथ स्थापित किया गया. इसके साथ में कलश को भी स्थापित किया गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.