लखनऊः देश में कोविड के बढ़ते हुए प्रकोप की वजह से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जून में होने वाली PCS-2021 प्रारंभिक परीक्षा को टाल दिया है. इसके साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज के प्रवक्ता की प्रारंभिक परीक्षा 2020 को भी अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. बता दें कि 13 जून को पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा होनी थी. वहीं, 20 जून को राजकीय इंटर कॉलेजों में होने वाली प्रवक्ता की प्रारंभिक परीक्षा प्रस्तावित थी. पीसीएस 2021 परीक्षा में शामिल होने के लिए इस बार 7 लाख के करीब अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.
हालात सामान्य होने पर जारी होगी परीक्षा की नई तारीख
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र की तरफ से जारी की गई सूचना के अनुसार जून में होने वाली पीसीएस 2021 की परीक्षा और प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज की प्रारंभिक परीक्षा 2020 को भी स्थगित कर दिया गया है. परीक्षा नियंत्रक के मुताबिक हालात सामान्य होने के बाद दोनों परीक्षाएं को पुनः आयोजित करने की तारीख का एलान किया जाएगा.
सहायक वन संरक्षक की भी परीक्षा टली
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी ( प्रारंभिक) परीक्षा 2021 को भी स्थगित कर दिया है. परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्रा की ओर से यह सूचना जारी की गई. इन परीक्षाओं की नई तिथि की घोषणा जल्द किए जाने की बात कही गई है.
यह परीक्षाएं टाली गईं
  • आगामी 25 जुलाई को प्रस्तावित यूपीटीईटी 2020 को भी स्थगित किया जा चुका है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 मई से शुरू होने थी.
  • लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से राजधानी समेत प्रदेश के b.Ed कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. यह परीक्षा भी मई के माह में ही प्रस्तावित थी.
  • उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने प्रदेश के सरकारी सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती परीक्षा टाल दी है. इसकी प्रथम चरण की परीक्षा 26 मई से प्रस्तावित थी.
  • उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रधानाचार्य श्रेणी-2/उप-प्रधानाचार्य/सहायक निदेशक (स्क्रीनिंग) परीक्षा-2019 का आयोजन 23 मई को किया जाना था. 8,194 आवेदन हुए हैं. इसे टाला जा चुका है.
  • सम्मिलित राज्य कृषि सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2020 प्रदेश के विभिन्न जिलों में 30 मई को प्रस्तावित थी. इसमें 73,792 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. आयोग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक परीक्षा को अग्रिम आदेशों तक टाल दिया गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.