देश की शीर्ष महिला बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल की अनुपस्थिति में गत राष्ट्रीय चैम्पियन पीवी. सिंधु और किदाम्बी श्रीकांत मंगलवार से शुरू हो रहे दो लाख डॉलर इनामी राशि वाले एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे।
सायना ने अगले महीने उबेर कप की तैयारी के मद्देनजर आराम करने का फैसला किया है।
एशियन चैम्पियनशिप के महिला एकल वर्ग में सिंधु अकेले भारतीय चुनौती पेश करेंगी। सिंधु एशियन चैम्पियनशिप में हांगकांग की क्यूंग नगान यी के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगी।
सिंधु पिछले वर्ष मलेशिया में करियर का पहला ग्रां प्री. गोल्ड जीतने के दौरान क्यूंग को मात दे चुकी हैं।
10वीं विश्व वरीयता प्राप्त सिंधु के एशियन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में शायद ज्यादा परेशानी न आए। लेकिन क्वार्टर फाइनल से ही उनका सफर कठिन हो जाएगा, क्योंकि उन्हें तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त यूओन जू बेई का सामना करना होगा।
दक्षिण कोरिया की बेई इससे पहले दो बार सिंधु का सामना कर चुकी हैं और उन्होंने दोनों बार सिंधु को हराया है। और इस बार तो वह अपने घरेलू माहौल में भी खेल रही होंगी, जिससे सिंधु के लिए क्वार्टर फाइनल मुकाबला काफी कड़ी टक्कर वाला हो सकता है।
पुरूष वर्ग में वहीं श्रीकांत एकमात्र वरीय भारतीय खिलाड़ी हैं, तथा चैम्पियनशिप में उनका पहला ही मुकाबला दो बार के ओलम्पिक विजेता और पांच बार के विश्व चैम्पियन लिन डैन से होगा।
चीन के डैन ने पिछले वर्ष विश्व चैम्पियनशिप जीतने के बाद पिछले सप्ताह चीन मास्टर्स ग्रां प्री. गोल्ड खिताब पर भी कब्जा जमा लिया। डैन और श्रीकांत के बीच इससे पहले एक मैच हुआ है, जिसमें श्रीकांत को हार मिली थी।
पुरूष वर्ग में श्रीकांत के अलावा आर. एम. वी. गुरूसाईदत्त और पारूपल्ली कश्यप भी एकल स्पर्धा में हिस्सा लेंगे।
पुरूष वर्ग के युगल स्पर्धा में मनु अत्री और बी. सुमित तथा अक्षय देवालकर और प्रणव जेरी चोपड़ा की जोड़ी हिस्सेदारी करेगी, जबकि महिला युगल स्पर्धा में राष्ट्रमंडल में स्वर्ण पदक विजेता ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी भारतीय चुनौती पेश करेगी।
मिश्रित युगल वर्ग में कोई भी भारतीय जोड़ी एशियन चैम्पियनशिप में हिस्सेदारी नहीं कर रही है। – See more at: http://www.patrika.com/news/sindhu-to-represent-india-in-asian-championship/1002384#sthash.DUFJwqf7.dpufp__v__sindhu1_1367667989_1367668015_540x540

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.