गोरखपुर: त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव में वनटांगिया गांव के लोग पहली बार अपने गांव की सरकार चुनने जा रहे हैं. मार्च 2019 को योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद 100 साल से अधिक समय से बसे इस गांव के लोगों को राजस्व गांव का दर्जा मिला और इनकी पहचान बनी. राजस्व गांव का दर्जा मिलने के बाद न सिर्फ इन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिला. बल्कि, आजादी के 70 साल बाद राजस्‍व गांव का दर्जा मिला, तो वहीं पहली बार यहां के लोग अपने गांव की सरकार चुनने जा रहे हैं.
पहली बार गांव में पड़ रहे हैं वोट
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का लोकप्रिय और चहेता गांव जंगल तिनकोनिया नंबर 3 राजस्व गांव बन चुका है. साल 2017 में योगी आदित्‍यनाथ की सरकार बनने के साथ ही वो मौका भी आ गया, जब इस गांव के लोग पहली बार गांव की सरकार चुनने जा रहे हैं. गोरखपुर के जंगल तिनकोनिया नंबर-3 के रहने वाले इस गांव के लोगों को मकान, सड़क, बिजली, पानी, स्कूल, विधवा और वृद्धा पेंशन की सुविधा मिली. अब वोट देकर गांव की सरकार चुनने का मौका भी मिल गया. आपको बता दें, इसी गांव में बना हुआ जूनियर हाई स्कूल जो अभी बनकर तैयार हुआ है. इसे वोटिंग बूथ बना दिया गया है. यहां पर इस बार वोट भी पड़ रहा है.
यहां के लोगों के अनुसार पहली बार वोट तो डाल रहे हैं. उनके लिए यह किसी त्योहार से कम नहीं है यहां के लोग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसका सारा श्रेय देते हैं. लाल चंद इसी गांव के रहने वाले हैं. वे बताते हैं कि उनके पूर्वजों ने भी कभी प्रधान का चुनाव नहीं देखा. वो लोग मुखिया चुनते रहे हैं. पुरखे-पुरनिया के समय में भी वोट नहीं पड़ा. प्रधान का कोई शक्‍ल नहीं देखा था. वे वोट देकर काफी खुश हैं. उन्‍हें खुशी है कि वे अपने गांव की सरकार बना रहे हैं. सरोज भी बताती हैं कि उन्‍हें वोट देकर काफी अच्‍छा लग रहा है.
किसी ने सोचा नहीं था कि यहां मतदान होगा
ओमप्रकाश और राधेश्‍याम गौड़ भी जंगल तिनकोनिया नंबर 3 के रहने वाले हैं. वे कहते हैं कि किसी ने सोचा नहीं था कि कभी यहां पर मतदान होगा. ये पहली बार है कि यहां पर वोट पड़ रहे  हैं. उन्‍हें बहुत अच्‍छा लग रहा है. उन लोगों का भाग्‍य जाग गया है कि यहां पर चुनाव हो रहा है. रामलवट इसी गांव के रहने वाले हैं. वे यहां पहली बार अपने गांव की सरकार चुनने जा रहे हैं. वे मतदान अभिकर्ता भी हैं. शांतिपूर्वक हर्षोल्‍लास के साथ मतदान हो रहा है. यहां पर त्‍योहार की तरह माहौल है.
जंगल तिनकोनिया नंबर तीन के पीओ (पीठासीन अधिकारी) सुशील कुमार तिवारी ने बताया कि यहां पर कोविड प्रोटोकाल का पालन कर चुनाव सम्‍पन्‍न कराया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि ये बू‍थ संख्‍या 88 है. यहां पर मास्‍क और सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल किया जा रहा है. शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.