नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज ग्रुप ऑफ मिनिस्टर (GoM) की 24वीं बैठक की. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री डॉ एस जयशंकर, हरदीप सिंह पुरी और ​अश्विनी कुमार चौबे भी मौजूद रहे. बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की, जहां उन्होंने कोरोना मरीजों से संबंधित कुछ आंकड़े भी पेश किए.
स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “देश में अबतक 1 करोड़ 19 लाख 13 हजार 292 लोग कोरोना से पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. हमारा रिकवरी रेट जो एक समय में 96 से 97 फीसदी तक पहुंच गया था, अब घटकर 91.22 फीसदी हो गया है. 149 जिलों ने पिछले 7 दिनों में कोविड का कोई नया केस नहीं देखा है. 8 जिलों में पिछले 14 दिनों में एक मामला नहीं देखा गया है, 3 जिलों में पिछले 21 दिनों में एक मामला नहीं आया है. अभी 0.46 फीसदी गंभीर मरीज वेंटिलेटर पर हैं, 2.31 फीसदी आईसीयू में हैं और 4.51 फीसदी ऑक्सीजन वाले बेड पर हैं.”
स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा, ‘हमारी मृत्यु दर लगातार कम हो रही है और अभी मृत्यु दर 1.28 फीसदी है. 89 लाख से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज मिली है और 54 लाख से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर को वैक्सीन की दूसरी डोज मिली है.’
वैक्सीन की कमी के दावों को हर्षवर्धन ने किया खारिज
इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने महाराष्ट्र सरकार के उन दावों को खारिज कर दिया था जिसमें कहा गया था कि राज्य में टीके की 14 लाख खुराकें ही बची हुई हैं जो तीन दिन ही चल पाएंगी. डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “यह कुछ नहीं बल्कि वैश्विक महामारी के प्रसार को रोकने की महाराष्ट्र सरकार की बार-बार की विफलताओं से ध्यान भटकाने की कोशिश है.”
उन्होंने कहा, ”महाराष्ट्र सरकार द्वारा ज़िम्मेदारी से कार्य न करना समझ से परे है. लोगों में दहशत फैलाना मूर्खता है. वैक्सीन आपूर्ति की निगरानी लगातार की जा रही है और राज्य सरकारों को इसके बारे में नियमित रूप से अवगत कराया जा रहा है.”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.