लखनऊ: प्रदेश के बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, नोएडा, गाजियाबाद समेत 6 जिलों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण गुरुवार रात से नाइट कर्फ्यू प्रभावी हो गया है. लखनऊ में रात 9:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक यह कर्फ्यू जारी रहेगा. जहां गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में गुरुवार से 17 अप्रैल तक कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं मेरठ में 18 अप्रैल तक कर्फ्यू घोषित किया गया है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए कर्फ्यू अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है. बरेली के नगर निगम क्षेत्र में 20 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा. इस अवधि में कक्षा 1 से 12 तक के शिक्षण संस्थान बन्द रहेंगे.
लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के अनुसार, लोगों को आवश्यक सेवा देने के लिए जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है. स्वास्थ्य चिकित्सा सेवा, दवा, सब्जी, फल, दूध, रसोई गैस, सीएनजी की आपूर्ति जारी रहेगी. कोरोना वारियर, स्वच्छता कर्मी, डोर स्टेप डिलीवरी पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा . एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर जाने जाने यात्रियों को प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है. इसके अलावा मंडी से होने वाला थोक व्यापार मंडी परिषद के नियम और समय के अनुसार संचालित रहेगा. आकाशवाणी एवं दूरदर्शन की रात्रि प्रसारण सेवाएं जारी रहेंगी. मीडिया एवं न्यूज़ रिपोर्टिंग संस्थान तथा संबंधित कार्यालयों में काम जारी रहेगा. मीडियाकर्मियों का परिचय पत्र ही पास की भांति मान्य होगा. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि नाइट कर्फ्यू की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है.
क्या है खास गाइडलाइन
  • समस्त आवश्यक सेवाएं एवं चिकित्सीय सेवाएं प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगी.
  • कोरोना वॉरियर, स्वच्छताकर्मी और डोर स्टेप डिलीवरी प्रतिबंध से मुक्त होंगे.
  • एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर आने जाने वाले यात्री पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. चेकिंग में उन्हें टिकट या यात्रा का पास दिखाना होगा.
  • माल वाहन की आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. राष्ट्रीय एवं राज्य मार्ग पर गाड़ियां चलेंगी.
  • सफाई एवं स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, विद्युत प्रबंधन, रेलवे, रोडवेज, मेट्रो सेवाओं से संबंधित कर्मचारी, अधिकारी आवागमन के लिए प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे. इनका परिचय पत्र पास की बात मान्य होगा.
  • मंडी से होने वाला थोक व्यापार अपने निर्धारित समय और मंडी परिषद के नियम के अनुसार संचालित रहेगा.
  • औद्योगिक कारखाने, आईटी सर्विस से जुड़े उद्योग कोविड-19 प्रोटोकॉल का कठोरता से अनुपालन करते हुए चलते रहेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.