लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा बैठक ली. इसमें जनपद लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गोरखपुर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, झांसी, बरेली, गाजियाबाद, आगरा, सहारनपुर तथा मुरादाबाद के जिलाधिकारियों से कोविड-19 के उपचार व अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली. उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.
रात्रि में आवागमन को नियंत्रित करने के संबंध में समुचित निर्णय लिया जाए
कहा कि जिन जनपदों में कोविड-19 के प्रतिदिन 100 से अधिक मामले आ रहे हैं अथवा 500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं, उन जनपदों के जिलाधिकारी माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश के संबंध में (परीक्षाओं को छोड़कर) स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लें. इसी प्रकार इन जनपदों में रात्रि में आवागमन को नियंत्रित करने के संबंध में समुचित निर्णय लिया जाए. इसी क्रम में कुछ जनपदों में जिलाधिकारियों ने आवागमन को नियंत्रित करने का निर्णय लिया है. इसमें यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आवश्यक सामग्री जैसे – दवा, खाद्यान्न आदि की सेवाएं बाधित न हों.
प्रदेश में अब तक कुल 3,61,47,340 सैंपल की जांच की गयी है. विभिन्न जनपदों से कोविड-19 के 85,930 सैंपल भेजे गए हैं. बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 8,490 नये मामले आये हैं जिनमें 50 प्रतिशत से अधिक कोविड केस जनपद लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर नगर के हैं.

फोकस वैक्सीनेशन पर जोर

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि आज फोकस वैक्सीनेशन के तहत मीडिया बंधुओं को वैक्सीनेट किया जा रहा है. मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में कोविड नियंत्रण के लिए एक विशेष अभियान चल रहा हैं. इसके माध्यम से घर-घर जाकर लोगों से संक्रमण की जानकारी ली जा रही है. सर्विलांस अभियान के अंतर्गत प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से लगभग 19 करोड़ लोगों तक पहुंच कर उनका हालचाल जाना गया है.
प्रदेश में संक्रमण रोकने के लिए कोविड टेस्ट की संख्या व सर्विलांस अभियान तेज किया गया है. बताया कि प्रदेश में आज 2,04,878 कोविड-19 के टेस्ट किए गए हैं. कहा कि प्रदेश के सभी लोगों से अपील है कि कोविड-19 के प्रोटोकाल का अवश्य पालन करें. साबुन-पानी से नियमित हाथ धोते रहें, मास्क लगाएं. साथ ही जो टीकाकरण की प्रक्रिया चल रही है, उसमें भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.