लखनऊ. यूपी में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता दिख रहा है. बुधवार को प्रदेश में कोरोना के मामले 6 हजार के पार हो गए. कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद प्रदेश के कुछ जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया है. राजधानी लखनऊ समेत प्रयागराज, कानपुर और वाराणसी में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. दरअसल, उत्तर प्रदेश में 500 से ज़्यादा कोरोना केस वाले 13 जिलों में जिलाधिकारी को अधिकार दिए गए हैं कि वो चाहें तो रात में सड़कों पर आवाजाही बंद कर सकते हैं. ऐसे में चार शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का अहम फैसला लिया गया.
लखनऊ में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू
लखनऊ में रात 9 से सुबह 6 बजे तक रहेगा, जिसके कारण आवाजाही प्रतिबंधित होगी. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बुधवार को यहां बताया कि कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में 8 से 16 अप्रैल तक रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि रात्रिकालीन कर्फ्यू सिर्फ लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में ही लागू होगा. ग्रामीण इलाकों में नहीं.
लखनऊ के जिलाधिकारी ने बताया कि सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक कोविड-19 प्रोटोकोल के साथ कामकाज जारी रहेगा. आवश्यक वस्तुओं को लाने और ले जाने की छूट होगी. इस दौरान फल,सब्जी,दूध, एलपीजी, पेट्रोल – डीजल और दवा की आपूर्ति जारी रहेगी.
कानपुर में भी नाइट कर्फ्यू
इसके अलावा कानपुर में भी जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की है.
वाराणसी में रात 9 बजे के बाद दुकानें बंद
वाराणसी में भी कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया है. जिलाधिकारी ने निषेधाज्ञा लागू कर दी है. जिले में रात 9 बजे के बाद दुकानें बंद रहेंगी. सुबह 9 बजे के बाद ही दुकानें खुलेंगी. प्रत्येक व्यक्ति मास्क अवश्य लगाएगा और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करेगा. जिलाधिकारी ने कहा कि होटलों, मॉल, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेन्ट, बैंक्वेट हॉल, बारात घर, मैरिज हॉल आदि स्थानों पर मास्क का प्रयोग किया जायेगा व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा. यदि दुकानदार या ग्राहक इसका उल्लंघन करते पाए गए तो इन्हें सील करने की कार्यवाही की जायेगी.
प्रयागराज में रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक प्रतिबंध
उधर, संगम नगरी प्रयागराज में बीते 24 घंटे में 1 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. जिलाधिकारी ने रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. जरूरी सेवाओं को ही इस दौरान छूट मिलेगी.
इन 9 जिलों में भी लग सकता है नाइट कर्फ्यू
लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी के बाद यूपी के 9 और जिलों में भी नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है. प्रशासन इन जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने को लेकर विचार कर रहा है. कुल 13 जिले ऐसे हैं जहां जिलाधिकारी को नाइट कर्फ्यू लगाने का अधिकार दिया गया है. इन 13 जिलों में लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गोरखपुर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, झांसी, बरेली, गाजियाबाद, आगरा, सहारनपुर तथा मुरादाबाद शामिल हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.