लखनऊ: बाहुबली मुख्तार अंसारी को यूपी वापस लाने के लिए बांदा पुलिस आधी रात रोपड़ पहुंची. जहां से बाहुबली मुख्तार अंसारी को यूपी पुलिस रोपड़ से उत्तर प्रदेश वापस ले जाएगी. इस टीम में यूपी पुलिस के 100 सुपर कॉप शामिल हैं. इस टीम का नेतृत्व एडीजी प्रेम प्रकाश कर रहे हैं .
गौरतलब है कि, सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार को 12 दिनों के अंदर मुख्तार अंसारी को यूपी भेजने का निर्देश दिया था. जिसके बाद यूपी पुलिस की टीम मुख्तार को लेने के लिए रोपड़ पहुंच चुकी है. वहीं मुख्तार अंसारी को हैंडओवर करने से रोपड़ पुलिस की तरफ से वहां भी सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गये हैं. रोपड़ जेल के बाहर सड़क पर बैरीकेडिंग कर दी गई है. बैरीकेटिंग जेल के दोनों दरवाजों से करीब सौ सौ मीटर की दूरी पर की गई है, जिससे सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंध रहे. जेल से करीब सौ मीटर दूर जाते रास्ते पर बैरीकेडिंग पुलिस की तरफ से लगा दिए गए हैं और हर आती जाती गाड़ी की चेकिंग की जा रही है.
गौरतलब है कि, सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार को 12 दिनों के अंदर मुख्तार अंसारी को यूपी भेजने का निर्देश दिया था. जिसके बाद यूपी पुलिस की टीम मुख्तार को लेने के लिए रोपड़ पहुंच चुकी है. वहीं मुख्तार अंसारी को हैंडओवर करने से रोपड़ पुलिस की तरफ से वहां भी सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गये हैं. रोपड़ जेल के बाहर सड़क पर बैरीकेडिंग कर दी गई है. बैरीकेटिंग जेल के दोनों दरवाजों से करीब सौ सौ मीटर की दूरी पर की गई है, जिससे सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंध रहे. जेल से करीब सौ मीटर दूर जाते रास्ते पर बैरीकेडिंग पुलिस की तरफ से लगा दिए गए हैं और हर आती जाती गाड़ी की चेकिंग की जा रही है.
मुख्तार अंसारी को वापस लाने के लिए यूपी पुलिस का फुलप्रुफ प्लान
बाहुबली मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश वापास लाने के लिए यूपी पुलिस का ऑपरेशन ‘मुख्तार’ अब अपने अंजाम तक पहुंचने को है. मुख्तार को पंजाब की रोपड़ जेल से बांदा जेल शिफ्ट करने के लिए यूपी पुलिस के ‘स्पेशल 100’ ने फुलप्रूफ रूट प्लान बनाया है. यूपी पुलिस ने मुख्तार को उत्तर प्रदेश वापस लाने के लिए प्लान ‘A’ और प्लान ‘B’ तैयार किया है. साथ ही यूपी पुलिस की दो स्पेशल बैकअप टीम मुख्तार के काफिले के एक-एक मूवमेंट पर नजर रखेगी.
बुधवार को बांदा पहुंचेगा मुख्तार !
बाहुबली मुख्तार अंसारी को लाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस की करीब 100 सुपर कॉप की टीम बांदा से पंजाब गई है. इस टीम को मुख्तार को वापस लाने के लिए काफी लम्बा सफर तय करना है. यूपी पुलिस की भारी भरकम टीम मुख्तार को लेकर बुधवार को बांदा जेल पहुंच सकती है. सड़क मार्ग से बाहुबली मुख्तार अंसारी को बांदा वापस लाने में पुलिस की टीम को करीब 1800 किलोमीटर का सफर तय करना होगा.

यूपी पुलिस का प्लान ‘A’

बसपा विधायक मुख्तार को यूपी की जेल में शिफ्ट किया जाना है. इसे लेकर यूपी पुलिस ने दो रूट प्लान बनाये हैं. प्लान के ‘A’ के मुताबिक यूपी पुलिस की टीम मुख्तार अंसारी को रोपड़ की रूपनगर जेल से लेकर सोनीपत, पानीपत होते हुए ईस्टर्न पेरीफेरल एक्स्प्रेसवे होते हुए यमुना एक्स्प्रेस्वे से ताज एक्सप्रेसवे (आगरा) से इटावा पहुंचेगी. जहां से औरेया होते हुए बेला रोड से सीधे जालौन के जोल्हूपुर मोड़ से हमीरपुर होते हुए चिल्ला रोड होते हुए से बांदा पहुंचने की योजना है. यह रूट करीब 880 किलोमीटर का है, जिसको तय करने में करीब 14 घंटे का समय लगेगा.

यूपी पुलिस का प्लान ‘B’

इसके अलावा यूपी पुलिस ने प्लान मुख्तार अंसारी को यूपी लाने के लिए प्लान ‘B’ भी बनाया है. प्लान ‘B’ के मुताबिक यूपी पुलिस की टीम मुख्तार अंसारी को रोपड़ की रूप नगर जेल से लेकर नेशनल हाईवे 205-A की तरफ से कुराली बाइपास होते हुए नेशनल हाईवे 44 और फिर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सपेर्सवे और ताज एक्सप्रेसवे से जालौन उरई से होते हुए एमडीआर के बाद झांसी-मीरजापुर हाईवे होकर महोबा राठ रोड से नेशनल हाईवे 35 से सीधा बांदा जा सकती है. इस रास्ते से रोपड़ से बांदा पहुंचने में करीब 17 घंटे लगेंगे. इस रूट से रोपड़ से बांदा की दूरी करीब 990 किलोमीटर की है. दोनों रूट प्लान में से एक तो मंगलवार शाम को फाइनल किया जाएगा. इसके साथ ही एक प्लान सहारनपुर के रास्ते यूपी में इंटर कर वहां से बांदा जाने का है. इन सभी रूटों पर पड़ने वाले तमाम जिलों के पुलिस कप्तानों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गये हैं. मुख्तार अंसारी को सड़क मार्ग से लाने वाली टीमों के साथ एक-एक बैक अप टीम भी चलेगी.

यूपी पुलिस के ‘स्पेशल 100’

मुख्तार अंसारी को वापस उत्तर प्रदेश लेकर आने वाली टीम में यूपी पुलिस के 100 सुपर कॉप शामिल हैं. इसमें दो डिप्टी एसपी, एक सीओ, दो इंस्पेक्टर, 6 दारोगा, 20 हेड कांस्टेबल और 20 कांस्टेबल शामिल हैं. बांदा पुलिस का स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) भी टीम के साथ है. यह पूरी टीम अत्याधुनिक असलहों से लैस है. इसके साथ ही छोटा वज्र वाहन, एक एंबुलेंस, सीओ की बोलेरो और नीले रंग की सात पुलिस जीपें रोपड़ के लिए गई हुई हैं. पुलिस टीम के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मुख्तार को लेने के लिए रोपड़ भेजी गई है. इस टीम में चिकित्सक, फार्मासिस्ट, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ जरूरी दवाएं भी भेजी गई हैं.

CCTV की नजर में रहेगा मुख्तार

मुख्तार अंसारी को बांदा जेल की स्पेशल बैरक 15-16 नम्बर में रखा जाएगा. मुख्तार अंसारी की सुरक्षा के लिए जेल में एक स्पेशल सेल बनाई गई है. बांदा जेल के हर खास प्वाइंट पर नये CCTV लगाए गए हैं. इसके साथ ही जेल में पहले से बंद कैदियों का रिकॉर्ड अपडेट किया जा रहा है. मुख्तार अंसारी के कारण जेल के बाहर अलग सुरक्षा घेरा बनाया गया है.
54 बार यूपी सरकार ने की मुख्तार को वापस लाने की कोशिश
मुख्तार अंसारी को बांदा जेल से 21 जनवरी 2020 को पंजाब के रोपड़ जिला के रूपनगर जेल में शिफ्ट किया गया था. इस दौरान 54 बार मुख्तार को उत्तर प्रदेश वापस लाने का प्रयास किया गया, लेकिन हर बार तारीख मिलती रही. अब सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मुख्तार अंसारी की यूपी वापसी हो रही है.

पंजाब सरकार की चिट्ठी के बाद मुख्तार को यूपी लाने के फैसले पर लगी मुहर

पंजाब सरकार ने मुख्तार को रोपड़ जेल से बांदा जेल में शिफ्ट कराने के लिए अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी को पत्र लिखा. पत्र मिलने के बाद ही यूपी सरकार ने मुख्तार की जेल शिफ्टिंग कराने की कवायद शुरू की गई. पंजाब सरकार ने लिखा कि ‘मुख्तार अंसारी को 8 अप्रैल तक जेल से हिरासत में ले लें. मुख्तार को रूपनगर जेल से यूपी पुलिस को सौंपा जाएगा. मुख्तार को कई बीमारियां हैं, इसका खास ध्यान रखा जाए. मुख्तार की शिफ्टिंग मेडिकल रिपोर्ट्स ध्यान रखकर हो. मुख्तार को यूपी ले जाने में सुरक्षा के विधिवत बंदोबस्त हो. 12 अप्रैल को पंजाब की मोहाली कोर्ट में मुख्तार की वर्चुअल पेशी करायी जाएगी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.