गोरखपुरः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि विकास किसी भी शहर का पहचान होता है. विकास से रोजगार के भी अवसर उपलब्ध होते हैं. यही वजह है कि केंद्र की मोदी सरकार विकास को संकल्पित होकर जो प्रयास कर रही है उसी का अनुसरण उत्तर प्रदेश की सरकार करते हुए पूरे मनोयोग से विकास में जुटी है.
ग्रामीण विधान सभा को 60 करोड़ की सौगात
सीएम योगी ने इस दौरान कहा कि गोरखपुर क्षेत्र में कुल 9 विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां पर करोड़ों रुपये की परियोजनाएं संचालित करके जनता को सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आज तेजी के साथ विकास के पैमाने पर आगे बढ़ रहा है. गोरखपुर शहर चारों तरफ से फोरलेन की कनेक्टिविटी से जुड़ चुका है. शहरों के अंदर भी सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है. बहुत जल्द पैडलेगंज से लेकर नौसढ़ तक की सड़क सिक्स लेन में बदल जाएगी. साथ ही यहां के लोग आने वाले समय में लखनऊ तक सिक्स लेन की सड़क पर यात्रा करेंगे. यही नहीं लखनऊ जाने के लिए उन्हें पूर्वांचल एक्सप्रेस वे एक विकल्प मार्ग के रूप में भी उपलब्ध होगा, जिसमें समय और दूरी दोनों की बचत होगी. इस दौरान ग्रामीण विधायक विपिन सिंह ने सीएम योगी को अपने विधानसभा में 60 करोड़ की परियोजनाओं को देने के लिए धन्यवाद भी दिया.
सीएम योगी ने पिछली सरकारों पर कसा तंज
योगी ने पिछली सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि जिस विकास को मोदी और उनकी सरकार आगे बढ़ा रही है, आखिरकार पिछली सरकारों के एजेंडे में यह सब क्यों नहीं था. पिछली सरकारें पूर्वांचल के विकास के प्रति गंभीर नहीं थीं. नहीं तो यहां से बहुत पहले इंसेफलाइटिस जैसी बीमारी का उन्मूलन हो गया होता. एम्स की स्थापना हो गई होती और गोरखपुर का खाद कारखाना भी चालू हो गया होता. लेकिन पिछली सरकारों को विकास से कुछ भी लेना देना नहीं था. वह एक-एक करके गोरखपुर में चलाई जा रही विकास योजनाओं की चर्चा उपस्थित जनसमूह के साथ करते रहे.
इसी महीने होगा चिड़ियाघर का लाकार्पण
सीएम ने सभी को अपनी तरफ से बधाई भी दिया. उन्होंने कहा कि जुलाई तक गोरखपुर कारखाना खाद का उत्पादन शुरू करेगा, जिससे किसानों को खाद की उपलब्धता होगी. वहीं कई तरह के रोजगार भी उपलब्ध होंगे. एम्स जैसे संस्थान की स्थापना से स्वास्थ्य के क्षेत्र में उच्च स्तर की सुविधा प्राप्त होगी. प्लास्टिक पार्क का निर्माण यहां पर 25 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगा. उन्होंने कहा कि बहुत जल्द इसी महीने में प्रदेश के सबसे अच्छे चिड़ियाघर का लोकार्पण भी गोरखपुर में संभव होगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.