मेरठ : शहर में जहां नेशनल-इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए बल्ले बनाए जा रहे हैं, वहीं मेरठ ने क्रिकेट जगत को कई खिलाड़ी भी दिए हैं. यही वजह है कि दुनिया भर में क्रिकेट का जिक्र आते ही मेरठ का नाम गर्व के साथ लिया जाता है. मेरठ के भामाशाह पार्क स्टेडियम की नर्सरी से जहां प्रवीण कुमार, भुवनेश्वर कुमार, कर्ण शर्मा ने क्रिकेट की दुनिया में भारत मान बढ़ाया है, वहीं इसी नर्सरी में तैयार किये गए प्रियम गर्ग ने आइपीएल सीजन की नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा रह चुके हैं. प्रियम गर्ग के बाद अब मेरठ के सौरभ कुमार ने रणजी ट्राफी में उत्तर प्रदेश की टीम में दमदार प्रदर्शन कर IPL में अपनी जगह बनाई है. सौरभ कुमार आगामी दिनों में होने वाले आइपीएल में पंजाब किंग्स की ओर से क्रिकेट खेलने जा रहे हैं.
सौरभ का यह रहा प्रदर्शन

मेरठ के कंकरखेड़ा में श्रद्धापुरी फेज-2 के निकट सैनिक विहार निवासी सौरभ कुमार साल 2016 से उत्तर प्रदेश की रणजी टीम की ओर से खेलते आ रहे हैं. सौरभ कुमार वैसे तो स्पिन गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं, लेकिन मैदान में उतरने के बाद ऑलराउंडर की भूमिका में रहते हैं. हाल ही में हुई रणजी ट्राफी में बेहतरीन प्रदर्शन कर सौरभ कुमार ने 44 मैचों में 192 विकेट झटके हैं, जबकि इससे पहले सीजन में 8 मैच खेलकर 55 विकेट चटकाए थे, जिसके बाद सौरभ कुमार का चयन भारतीय टीम के 22 नामों की सूची में शामिल किया गया था.

बाएं हाथ के खिलाड़ी है सौरभ

वह भारतीय टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज में शामिल हैं. सौरभ कुमार जहां बाएं हाथ से ( लेफ्ट आर्म लेग स्पिन ) स्पिन बॉलिंग से बड़े बड़े धुरंधरों को पवेलियन का रास्ता दिखा चुके हैं, वहीं बाएं हाथ की बैटिंग से बॉलरों को भी खूब धोया है. खास बात तो ये है कि स्पिन बॉलिंग और बैटिंग करने के साथ मैदान में उतरने के बाद वह ऑलराउंडर के रूप में खेलते हैं. यही वजह है कि सौरभ कुमार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को अपना पसंदीदा क्रिकेटर मानते हैं.

बेहतर प्रदर्शन से बनाई जगह

ऑलराउंडर के रूप में खेल रहे सौरभ कुमार हर मैच में अपना बेहतर प्रदर्शन करते आ रहे हैं. पिछले दिनों हुई रणजी ट्राफी के 44 मैचों में 192 विकेट लेकर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना नाम दर्ज कराया है, जिससे सौरभ कुमार को क्रिकेट जगत में अलग पहचान मिली है. उभरते क्रिकेटर के रूप में सौरभ जहां क्रिकेट प्रेमियों से वाह वाही लूट रहे हैं, वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के 22 खिलाड़ियों में अपनी जगह बना चुके हैं, जिसके चलते वर्तमान में इंग्लैंड के खिलाफ खेल रही भारतीय क्रिकेट स्क्वाड में अतिरिक्त गेंदबाज के रूप में लिये गए हैं.

पंजाब किंग्स की ओर से खेलेंगे IPL

फिलहाल सौरभ टीम के साथ तीसरे टेस्ट मैच के लिए अहमदाबाद में अभ्यास कर रहे हैं. लेकिन आईपीएल 2021 में सौरभ कुमार पंजाब किंग्स की ओर से खेलने जा रहे हैं. पंजाब की टीम में शामिल होना सौरभ के लिए भारतीय टीम से कम नहीं है. इस सीजन में सौरभ कुमार पंजाब किंग्स की टीम में खेलते नजर आएंगे. सौरभ की इस उपलब्धि से जहां उनके फैंस में में खुशी की लहर है, वहीं परिजनों और जनपदवासी उन पर गर्व कर रहे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.