लखनऊ : प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के रिक्त पदों पर भर्ती का कार्यक्रम शुक्रवार को जारी कर दिया गया है. भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ‘जूनियर हाई स्कूल प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक चयन परीक्षा ‘2021’ में शामिल होना पड़ेगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 3 मार्च से शुरू होगी. इसकी परीक्षा 18 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश, प्रयागराज को यह परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी गई है. इसमें सहायक अध्यापक पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 700 रुपए और प्रधानाध्यापक पद के लिए 900 रुपए का परीक्षा शुल्क जमा करना होगा.
सहायक अध्यापक के लिए 150 प्रश्न
शासन की ओर से परीक्षा का प्रारूप ऑफ पेपर पैटर्न जारी कर दिया गया है. सहायक अध्यापक पद के लिए होने वाली परीक्षा में एक प्रश्न पत्र होगा. प्रश्न पत्र दो खंडों में बांटा गया है. पहले खंड में 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान विषय पर आधारित होंगे. दूसरे खंड में 100 प्रश्न होंगे. इसमें भाषा, सामाजिक अध्ययन, गणित एवं विज्ञान में से किसी एक विषय का अभ्यर्थियों को चयन करना अनिवार्य हो गया है. भाषा में संस्कृत, हिंदी अथवा अंग्रेजी में किसी एक का चयन करने का विकल्प रहेगा. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें कुल 150 अंकों का पेपर होगा.
प्रधानाध्यापक के लिए दो पेपर
प्रधानाध्यापक पद पर चयन के लिए दो प्रश्न पत्र होंगे. प्रथम प्रश्न पत्र 150 का होगा. यह वही प्रश्न पत्र हैं जो सहायक अध्यापक पद पर भर्ती के लिए होगा. इसके अलावा प्रधानाध्यापक पद के लिए शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन विषय से संबंधित 50 प्रश्नों का दूसरा पेपर रखा गया है.
यह अंक पाए तो मिलेगी सफलता
सहायक अध्यापक पद के लिए 150 में से 97 अंक यानी 65 प्रतिशत और अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी उत्तीर्ण माने जाएंगे. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, भूतपूर्व सैनिक स्वयं, दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए इसे 60 प्रतिशत किया गया है. वहीं, प्रधानाध्यापक पद के लिए परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. दोनों पेपर में 200 में से 130 अंक अनिवार्य हैं. यहां भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, भूतपूर्व सैनिक स्वयं, दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत की छूट दी गई है.
यह है आवेदन का कार्यक्रम
– विज्ञापन जारी करने की तिथि : 25 फरवरी
– ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि : 3 मार्च
– पंजीकरण की अंतिम तिथि : 17 मार्च
– आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 18 मार्च
– आवेदन पूर्ण करने एवं प्रिंटआउट लेने की अंतिम तिथि : 19 मार्च
– प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड करने की तिथि : 9 अप्रैल
– परीक्षा की तिथि : 18 अप्रैल
– परीक्षा फल घोषित करने की तिथि : 18 मई

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.