नई दिल्ली: भारत में कोरोना संकट अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. दूसरे दिन लगातार 10 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं, हालांकि लगातार 13वें दिन 15 हजार से कम केस आए हैं. पिछले 24 घंटों में 12,932 नए कोरोना केस सामने आए और 108 लोगों की जान चली गई है. बीते दिन 11,764 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. देश में टीकाकरण भी चल रहा है और अबतक करीब 70 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. बीते दिन 4.05 लाख लोगों को वैक्सीन लगी.
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर एक करोड़ 8 लाख 71 हजार हो गए हैं. कुल एक लाख 55 हजार 360 लोगों को जान जा चुकी है. एक करोड़ पांच लाख 73 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं. देश में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1 लाख 42 हजार हो गई है, जिनका इलाज चल रहा है.

सवा 20 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, 10 फरवरी तक कोरोना वायरस के लिए कुल 20 करोड़ 40 लाख कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 7 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 90 फीसदी से ज्यादा है.
एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का 17वां स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में हुई है. मौत के मामले में अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको के बाद भारत का नंबर है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.