लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार 22 फरवरी को यूपी का आम बजट पेश करेगी. मौजूदा सरकार का यह आखिरी आम बजट होगा. अनुमान है कि सरकार का यह बजट करीब साढ़े पांच से पौने छह लाख करोड़ का होगा. पिछले साल योगी सरकार के बजट का आकार 5.12 लाख करोड़ था.

18 फरवरी से शुरू होगा सत्र

उत्तर प्रदेश विधानमंडल के दोनों सदनों का सत्र 18 फरवरी से शुरू हो रहा है. सत्र की शुरुआत सुबह 11:00 बजे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से होगी. आनंदीबेन पटेल दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगी. 18 और 19 फरवरी को सदन चलने के बाद शनिवार और रविवार को अवकाश रहेगा. सूत्रों के मुताबिक सोमवार यानी 22 फरवरी को योगी सरकार अपना आम बजट पेश करेगी. यह बजट बुनियादी ढांचे पर आधारित होगा.

कृषि, रोजगार और युवा पर होगा फोकस

सरकार इस बजट के माध्यम से प्रदेश की जनता को लुभाने की कोशिश करती हुई दिखाई देगी. माना जा रहा है कि अगले साल विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार का यह बजट चुनावी बजट होगा. योगी सरकार इस बजट में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ-साथ युवाओं पर ज्यादा फोकस करती हुई दिखाई देगी. प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने लॉकडाउन समेत पिछले चार सालों में जिस प्रकार से काम किया है, उससे स्पष्ट तौर पर यह कहा जा सकता है कि इस बजट में भी ऐसे कई प्रावधान किए जाएंगे, जिससे इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिले और रोजगार मुहैया कराने वाला साबित हो.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.