dhoniमहेंद्र सिंह धोनी की टीम को भले ही आईसीसी टी20 विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन उन्हें आज आईसीसी 2014 विश्व टीम का कप्तान बनाया गया जिसमें स्टार बल्लेबाज विराट कोहली सहित चार भारतीय शामिल हैं।
सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन भी आईसीसी द्वारा घोषित टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।
कोहली को चार अर्धशतक की मदद से टूर्नामेंट में सर्वाधिक 319 रन बनाने के लिए टूर्नामेंट का सवश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 72 जबकि फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 77 रन की पारी खेली।
भारत के अलावा टीम में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के दो दो खिलाडिय़ों को शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलियाए हालैंड और चैम्पियन श्रीलंका के भी एक एक खिलाड़ी को इस टीम में जगह मिली है।
टीम का चयन विशेषज्ञों के समूह ने किया है। बांग्लादेश के हालात को ध्यान में रखकर टीम का चयन किया गया है। टूर्नामेंट में खिलाडिय़ों के प्रदर्शन के आधार पर ही टीम का चयन किया गया है। आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया लेकिन यह चयन का एकमात्र आधार नहीं था।
चयन पैनल के अध्यक्ष और आईसीसी मैच रैफरी के एमिरेट्स एलीट पैनल के सदस्य डेविड बून ने चयन के बारे में कहाए ष्ष्इस टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाडिय़ों में से 11 खिलाडिय़ों की टीम चुनना पैनल के लिए काफी मुश्किल काम था। ष्ष्
बून ने कहाए ष्ष्टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम के चयन का आधार आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 2014 के दौरान की परिस्थितियों मे खिलाडिय़ों के प्रदर्शन था इसलिए विश्व क्रिकेट के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों को टीम से बाहर रखना पड़ा।ष्ष्
उन्होंने कहाए ष्ष्पूरे टूर्नामेंट में गेंदबाजों ने ठोस प्रदर्शन किया और हमने जो टीम चुनी उसमें डेल स्टेनए सैमुअल बद्री और लसिथ मलिंगा के रूप में तीन सबसे प्रभावी गेंदबाजों को शामिल किया गया। टीम में नीदरलैंड के स्टीफन माइबर्ग सहित छह विशेषज्ञ बल्लेबाजों और विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में महेंद्र सिंह धोनी सहित तीन ऑलराउंडरों को शामिल किया गया है।ष्ष्
भारत के अमित मिश्राए पाकिस्तान के अहमद शहजादए दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और इमरान ताहिरए श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज और रंगना हेराथ तथा वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो और सुनील नारायण के नाम पर भी की चर्चा गई लेकिन ये टीम में जगह नहीं बना पाए।
टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ पुरूष टीम इस प्रकार हैरू बल्लेबाजी क्रम में
रोहित शर्मा ;भारतद्ध 200 रन
स्टीफन माइबर्ग ;नीदरलैंडद्ध 224 रन
विराट कोहली ;भारतद्ध 319 रन
जेपी डुमिनी ;दक्षिण अफ्रीकाद्ध 187 रन
ग्लेन मैक्सवेल ;ऑस्ट्रेलियाद्ध 147 रन
महेंद्र सिंह धोनी ;भारतए कप्तान और विकेटकीपरद्ध 50 रनए छह शिकार
डेरेन सैमी ;वेस्टइंडीजद्ध 101 रन
रविचंद्रन अश्विन ;भारतद्ध 11 विकेट
डेल स्टेन ;दक्षिण अफ्रीकाद्ध नौ विकेट
सैमुअल बद्री ;वेस्टइंडीजद्ध 11 विकेट
लसिथ मलिंगा ;श्रीलंकाद्ध पांच विकेट
12वां खिलाड़ीरू कृषमार संतोकी ;वेस्टइंडीजद्ध आठ विकेट

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.