नई दिल्लीः दुनिया भर में कोरोना वैक्सिनेशन प्रोग्राम की शुरुआत हो चुकी है. इस महामारी के खिलाफ भारत में भी 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है. भारत में जारी टीकाकरण की खास बात यह है कि दुनिया के देशों में टीकाकरण के बाद भारत में सबसे कम लोग बीमार हुए हैं. भारत में अभी तक मात्र 600 लोगों को बीमार होने की जानकारी सामने आई है. यह आंकड़ा दुनिया के किसी भी देशों की तुलना में सबसे कम है.
कोरोना टीकाकरण के बीमार हुए इन 600 लोगों में से 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया जबकि 7 लोगों को छुट्टी दे दी गई है. दिल्ली में कोविड का टीका लगवाने वालों में से कुल चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इन चार में एक स्वास्थ्यकर्मी है जिसे शाहदरा के राजीव गांधी अस्पताल में ऑब्जरवेशन में रखा गया है.
कर्नाटक में भी टीकाकरण के बाद बीमार होने के दो मामले आए, जिनमें से एक को चित्रादुर्गा के जिला अस्पताल में ऑब्जरवेशन में रखा गया है. इसके अलावा उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पश्चिम बंगाल सभी राज्यों में टीका लगवाने के बाद एक-एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करवाया गया.
उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मरीजों को अस्पताल से घर भेज दिया गया वहीं पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद जिले में एक व्यक्ति को अभी भी ऑब्जरवेशन में रखा गया है.
बता दें कि भारत में अभी तक करीब सात लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद कुल 4 स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है जिसमें 4 में से 3 मौतों का कोरोना वैक्सीन से संबंध नहीं है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.