नारियल और नारियल पानी दोनों के अनगिनत फायदे हैं. कच्चा हरा नारियल का पानी पीया जाए या सिर्फ नारियल खाया जाए, दोनों स्थितियों में फायदा पहुंचना तय है. नारियल के पानी में विटामिन सी, फाइबर और मिनरल बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा, उसमें 94 फीसद पानी होता है जो प्यास बुझाने के साथ स्किन और शरीर के लिए भी निहायत मुफीद है.
कई विशेषज्ञों ने नारियल पानी को करिश्माई ड्रिंक करार दिया है. ये आपके शरीर में ऊर्जा को फौरन बहाल करने का काम करता है. सेहत का खास ख्याल रखनेवालों को ऊर्जा के साथ वजन कम करने में भी मदद देता है. इसके अलावा, नारियल का पानी किडनी, मेटाबोलिक तंत्र और अन्य बीमारियों के लिए बेहद कारगर है.
उसकी सबसे बड़ी विशेषता कैलोरी का कम पाया जाना है. उसमें प्राकृतिक एंजाइम और पोटैशियम जैसे मिनरल होते है, जो उसे एक सुपर ड्रिंक बनाते हैं. हालांकि, दिन के किसी भी वक्त नारियल का ताजा पानी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सही वक्त पर पीने से सेहत के फायदे दोगुना कर देता है.
नारियल पानी पीने का बेहतरीन वक्त- अन्य ड्रिंक्स के मुकाबले, नारियल पानी पीने का बेहतरीन वक्त नहीं है. आप दिन में और यहां तक कि रात के वक्त भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन कुछ खास समय में उसका पीना निश्चित रूप से फायदेमंद हो सकता है.
सुबह-सबेरे खाली पेट पीएं- सुबह खाली पेट नारियल पानी पीना कई तरीकों से मददगार साबित हो सकता है. नारियल के पानी में लोरिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता, मेटाबोलिज्म बढ़ाने और वजन में कमी के लिए मददगार होता है. पानी की कमी और कब्ज से लड़ने के लिए प्रेगनेन्ट महिलाओं को अक्सर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. ये एसिडिटी और पेट की जलन को दूर करने में भी मदद करता है.
व्यायाम से पहले या बाद में- नारियल का पानी प्राकृतिक ड्रिंक है जो व्यायाम से पहले आपके शरीर को हाइड्रेट रखने और ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है, जबकि व्यायाम के बाद नारियल का पानी इलेक्ट्रोलाइट को भरने का काम करता है. नारियल का पानी पीने से थकावट और थकन से लड़ने में मदद मिलती है.
खाना खाने से पहले या बाद में- भोजन खाने से पहले नारियल पानी का ग्लास पीना आपको भरपूर बनाता है और इस तरह आपको ज्यादा खाने से रोकता है. उसमें मौजूद कैलोरी की कम मात्रा पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करती है. नारियल पानी का नियमित इस्तेमाल आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बरकरार रखता है और इस तरह आपका ब्लड प्रेशर काबू में रहता है.
सोने से पहले नारियल पानी- नारियल पानी मानसिक तनाव से लड़ने और दिमाग को सुकून पहुंचाने के लिए बेहतरीन ड्रिंक माना जाता है. इसके अलावा, सोने के वक्त नारियल का पानी पीना आपके टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.